वेदेन्द्र प्रताप शर्मा/आजमगढ़: देश में पेट्रोल-डीजल वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है. इससे जहां प्रदूषण में कमी आएगी, वहीं पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों की टेंशन भी खत्म होगी. इसी को लेकर यूपी के आजमगढ़ जिले के एक युवक ने ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक तैयार की है, जिसमें एक-दो नहीं बल्कि 6 लोग बैठकर 150 किलोमीटर सफर कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह दावा आजमगढ़ के लोहरा फखरुद्दीनपुर गांव के आईआईटी पास आउट 19 वर्षीय अब्दुल्ला असद का है. जिन्होंने मात्र 12 हजार में कबाड़ की चीजों से 6 सीटर बाइक तैयार कर दी, यह खबर चर्चाओं में तब आई जब महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयर पर्सन आनंद महिंद्रा ने असद की इस सिक्स सीटर बाइक का सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था. तभी से यह बाइक और इसके अविष्कार चर्चाओं में बने हैं.


अब्दुल्ला असद की माने तो उन्हें इन तरीकों के आविष्कारों की बचपन से शौक है, इसके पहले भी वह अपनी केटीएम बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल चुके हैं. साथ ही छोटे-मोटे खिलौने से लेकर कई ऐसे उपयोगी सामानों में बदल चुके हैं. बढ़ते पेट्रोल और डीजल से निजात पाने के लिए यह सबसे सस्ता माध्यम है और इसे सरकार द्वारा प्रोत्साहित करना चाहिए. 


WATCH VIDEO



अब्दुल्ला ने बताया कि रजिस्ट्रेशन और पेटेंट की फॉर्मेलिटी को पूरा करने का भी प्रयास कर रहे हैं, जिससे आम जनता तक यह आसानी से पहुंच सके और लोगों को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके. 6 सीटर बाइक पर 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चला जा सकता है, वह भी 6 सवारी को लेकर, काफी आराम के साथ वह सफर को भी तय कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि वह इस तरह के अविष्कार आगे भी करते रहेंगे.