प्रमोद कुमार/अलीगढ़: आपने शहरों में तमाम बड़ी-बड़ी इमारतें फ्लैट के रूप में देखी होंगी, यह इमारतें लोग कारोबार के रूप में तैयार कर आते हैं, इसके बाद उन्हें सेल आउट कर दिया जाता है, मगर अलीगढ़ में बनी 6 मंजिला इमारत को देखकर हर कोई खुश हो जाता है, जिसकी कहानी सुनकर आप भी खुश हो जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

6 मंजिला टावर में पक्षियों के रहने के लिए 512 फ्लैट
यह इमारत किसी ने अपने रहने के लिए नहीं बल्कि अपने मां-बाप की याद में पक्षियों के रहने के लिए बेहद खूबसूरत टावर बनाया गया है, इस टावर को बनाने में लगभग 7 लाख रुपये की लागत लगी है, 6 मंजिला यह टावर जंगल में बना हुआ है, जिसमें 512 फ्लैट हैं, इसमें पक्षी आसानी से रह सकते हैं. 


पक्षियों के लिए हर मौसम होगा अनुकल
फ्लैट निर्माण इस तरह से किया गया है कि प्रत्येक मौसम में पक्षियों की सुरक्षा के लिए अनुकूल है.पर्यावरण प्रेमी पक्षियों का जीवन बचाने की इस पहल की सराहना कर रहे हैं. पक्षियों के लिए फ्लैट के रूप में टावर बनाने वाले गांव दुमेड़ी के देवकीनंदन शर्मा, रामनिवास शर्मा ने बताया है कि उन्होंने अपने भाई और सभी के सहयोग से नवंबर 2021 में इसका निर्माण कार्य अपनी माताजी-पिताजी की यादों में कराया था. 


बेघर पक्षियों को सहारा देने अनूठी पहल
उनका कहना है कि वे अपने माता पिता स्वर्गीय द्वारका प्रसाद व स्वर्गीय शांति देवी की पुण्यस्मृति में कुछ अच्छा कार्य करने की ठानी थी, इसी बीच उनके ध्यान में आया कि उनका एक बहुत बड़ा आम और अमरूद का बाग था. जो काटा जा चुका है, लेकिन उस बाग में निवास करने तमाम तरीके के पक्षी अब बेघर हो चुके हैं, पर्यावरण को देखते हुए पक्षियों की घटती संख्या पर भी उन्होंने चिंता होने लगी थी, इसी बीच उन्होंने अनूठी पहल करने की ठान ली. 


माता-पिता की याद में कराया निर्माण
परिवार के लोगों में विचार करने के बाद आसमान में बेघर उड़ रहे पक्षियों के लिए परिवार के सभी लोगों ने एक पक्षी घर बनाए जाने का संकल्प ले लिया, इसके लिए उन्होंने राजस्थान के कुशल कारीगरों से संपर्क किया, कारीगरों के सलाह मशवरा के बाद अपनी जमीन पर माता-पिता की पुण्य स्मृति में पक्षी घर नाम वाला 512 फ्लैट वाले 6 मंजिला टॉवर का निर्माण कराया है. इस टावर पर करीब 7 लाख रुपये खर्च आया है. 


WATCH: 19 से 25 जून का साप्ताहिक राशिफल, इन 3 राशियों की बल्ले-बल्ले, तुला और मीन राशि वाले सावधान