अलीगढ़/प्रमोद कुमार: इस कड़कड़ाती ठंड ने लोगों का जीना मुहाल कर रहा है. जनवरी के महीने में पड़ रही इस भीषण सर्दी में लोग तो क्या जानवर भी परेशान हैं. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिन में बारिश के आसार है जिसके बाद ठंड में और भी इजाफा होने वाला है. इंसान तो अपने को बचाने के लिए तमाम जतन कर लेता है पर सड़क पर घूमते आवारा जानवरों का क्या हाल होता होगा, ये सोचकर देखिए जरा..फिलहाल अलीगढ़ नगर ने एक शहर में घूमते आवारा कुत्तों के लिए शेल्टर होम बनाया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Aligarh नगर निगम ठंड से बचाने के लिए वैसे तो हर साल लोगों के लिए रैन बसेरों का इंतजाम करता है. लेकिन पहली बार नगर निगम ने सड़क पर घूमने वाले आवारा कुत्तों के लिए रैन बसेरा बनाकर एक बड़ी मिसाल पेश की है. इस कदम की डॉग लवर जमकर तारीफ करते नजर आ रहे हैं.


आवारा कुत्तों के लिए बना शेल्टर होम
शहर के क्वार्सी थाना इलाके में आवारा कुत्तों के लिए शेल्टर होम तैयार किया गया. इस शेल्टर होम में कुत्तों के खाने की भी व्यवस्थाएं की गई हैं. एनजीओ चलाने वाली शर्मिला ने जानकारी देते हुए बताया है कि शेल्टर होम आवारा कुत्तों को ठंड से बचाने के लिए बनाया गया है. ये नगर निगम और एनजीओ के सहयोग से बनाया गया है. 


वेस्ट मटेरियल से बनाया गया अस्थायी आश्रय
आवारा कुत्तों (stray dogs) के लिए बनाए गए इस अस्थायी निवास स्थान को वेस्ट मटेरियल से बनाया गया है. इसमें 20 ड्रम लगाए गए हैं. फिलहाल अभी इसमें रहने के लिए 14 डॉग हैं. रात होगी तो और भी डॉग इसमें रहने के लिए आएंगे. कुत्तों के खाने के इंतजाम के अलावा, ठंड से बचाने के लिए गद्दे भी डाले गए हैं. शर्मिला ने लोगों से अपील की है आवारा कुत्तों को ठंड से बचाने के लिए मदद करें, क्योंकि यह भी हमारी जिंदगी का एक पार्ट है.


मजबूरी या गरीबी: पक्के घर की आस रह गई अधूरी, कच्ची मकान की दीवार ने ले ली तीन लोगों की जान