Amitabh Bachchan Birthday: बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन देशभर में किसी पहचान के मोहताज नहीं है. बॉलीवुड में काम करते हुए जहां 'बिगबी' ने लोगों के दिलों में जगह बनाई तो वहीं देश की बड़ी राजनीतिक हस्तियों से भी उनका रिश्ता रहा. उत्तर प्रदेश के 3 बार के मुख्यमंत्री और देश के रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव के परिवार से भी बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के पारिवारिक संबंध रहे. तत्कालीन रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव द्वारा सैफई में अमिताभ बच्चन के नाम से बनवाया इंटर कॉलेज आज भी इसकी गवाही देता है. इसे संयोग ही कहेंगे कि जिस दिन अमिताभ बच्चन अपना जन्मदिन मनाएंगे. उस दिन नेताजी का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन हो जाएगा. पढ़िए दोनों से जुड़ा ये किस्सा...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुलायम सिंह यादव अमिताभ बच्चन से इतना प्रभावित हुए कि जब वह देश के रक्षामंत्री थे.तब मुलायम ने अपने पैतृक क्षेत्र सैफई में अमिताभ बच्चन के नाम से इंटर कॉलेज खुलवा दिया. इंटर कॉलेज का उद्घाटन भी खुद सैफई आकर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने किया. बता दें, उत्तर प्रदेश में जब राष्ट्रपति शासन लगा हुआ था, उसी समय 27 फरवरी 1997 को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रोमेश भंडारी ने सैफई में अभिताभ बच्चन इंटर कॉलेज के मुख्य गेट का उद्घाटन किया था. इस मौके पर खुद महानायक अभिताभ बच्चन, उनकी पत्नी जया बच्चन और रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव समेत कई दिग्गज मौजूद रहे.


मुलायम-अमिताभ की दोस्ती में अमर सिंह का रोल
मुलायम सिंह और अमिताभ बच्चन की दोस्ती के पीछे अमर सिंह का बड़ा रोल माना जाता है. उनकी वजह से ही दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं. कहा जाता है कि बिग बी को यूपी का ब्रांड अंबेसडर बनने के लिए मुलायम सिंह ने ही राजी किया. इसके अलावा जया बच्चन भी सपा के टिकट पर ही सांसद रहीं. दोनों के मजबूत रिश्ते का अंदाजा इस वाकये से लगाया जा सकता है. दरअसल, अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन को यश भारती अवॉर्ड से सम्मानित किया जाना था लेकिन अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई. फिर क्या था नेताजी सारा काम छोड़कर सीधे बिगबी के घऱ पहुंच गए और वहीं पर हरिवंश राय जी को सम्मानित किया. 


जंजीर फिल्म के बाद लोगों के चहेते बने बिगबी 
इलाहाबाद में जन्मे अमिताभ ने भारतीय सिनेमा जगत में अपने बेमिसाल अभिनय की छाप छोड़ी.अपनी पहली फिल्म 'सात हिन्दुस्तानी' के जरिए अमिताभ ने बड़े पर्दे पर कदम रखा, लेकिन उन्हें पहली सफलता मिली प्रकाश मेहरा की फिल्म 'जंजीर' से. इसके बाद पर्दे पर उन्होंने एंग्री यंग मैन को जिया, जिसे दर्शकों का खूब प्यार मिला.उनकी आवाज ऐसी बुलंद मानी जाती है, जो किसी भी कार्यक्रम को हिट करने के लिए काफी समझी जाती है. अभिताभ बच्चन केबीसी के ताजा संस्करण में भी नजर आ रहे हैं.


बॉलीवुड मे किंग, शहंशाह और महानायक अमिताभ बच्चन
अमिताभ अपने आप मे एक ऐसी शख्सियत हैं, जो भारत के साथ देश-विदेशों मे भी प्रसिद्ध हैं.हर वर्ग का आदमी चाहें बच्चा हो या बूढ़ा सभी इनको बेहद पसंद करते हैं. महानायक की अदा, इनकी आवाज, इनकी एक्टिंग का हर कोई दीवाना है. यही नहीं  इनका व्यवहार जो हर किसी से एक सा है. अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड का किंग या शहंशाह तथा महानायक  जैसी कई उपाधियां दी गई हैं.इनकी पहली आय मात्र तीन सौ रूपये थी जोकि आज करोड़ों मे बदल गई है.


WATCH: राजकीय शोक का क्या होता है मतलब, मुलायम सिंह के निधन पर यूपी में रखा गया है 3 दिन का राजकीय शोक