Atal Pension Yojana New rule: असं‍गठित क्षेत्र यानी अनऑर्गेनाइज्ड सेक्टर में काम करने वाले लोगों को पेंशन की सुविधा देने के लिए अटल पेंशन योजना की शुरुआत हुई थी. अब खबर आ रही है कि सरकार की ओर से इस स्कीम में एक बड़ा बदलाव किया गया है. फाइनेंस मिनिस्ट्री की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी हुई है, जिसके अनुसार अब इनकम टैक्‍स पेयर की श्रेणी में आने वाले इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सकते. यह नया नियम इसी साल 1 अक्टूबर से लागू होने जा रहा है. यानी कि अब आयकरदाता इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price Today: राखी के त्योहार पर कम हुए सोने-चांदी के भाव, जानें 11 अगस्त के दाम


1 अक्टूबर से लागू है नियम, जान लें

जानकारी के मुताबिक, वह हर व्यक्ति जो आयकर कानून के हिसाब से आयकरदाता है या रह चुका है, वह अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता. नया प्रावधान कहता है कि 1 अक्‍टूबर को या उसके बाद योजना का हिस्सा बना हो और नया नियम लागू होने की तारीख से इनकम टैक्स पेयर है, तो उसका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा. इसी के साथ उस समय तक जितनी पेंशन जमा हुई, तो उसे वापस कर दिया जाएगा. 

 

18 साल की उम्र से शुरू कर सकते हैं निवेश

बताया जा रहा है कि सरकार की तरफ से समय समय पर इसका रिव्यू किया जाएगा. फिलहाल, नियम यह कहते हैं कि अगर आप इंडियन सिटिजन हैं और 18 से 40 साल की उम्र में आते हैं और बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट है, तो आप अटल पेंशन योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: यूपी के सरकारी स्कूलों में आधार कार्ड हुआ अनिवार्य, वेरिफिकेशन के बाद ही मिलेंग यूनिफॉर्म के पैसे


क्या हैं अटल पेंशन योजना के फायदे (Atal Pension Yojana Benefits)

इस योजना के लाभार्थियों को सरकार की तरफ से पेंशन की गारंटी मिलती है. सेविंग्स अकाउंट होल्डर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करने का फायदा यह है कि 60 साल की उम्र के बाद लाभार्थियों को पेंशन मिलनी शुरू होजाती है. बता दें, इसमें 18 की उम्र से ज्यादा और 40 की उम्र से कम वाले भारतीय नागरिक इन्वेस्ट कर सकते हैं. 

 

अटल पेंशन स्कीम में मिलती है कितनी रकम

बता दें, अटल पेंशन योजना सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसमें आपकी उम्र पर इन्वेस्टमेंट निर्भर करता है. इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद 1,000 से लेकर 5,000 रुपये तक मंथली पेंशन मिल सकती है. अप्लाई करने के लिए आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार कार्ड, मोबाइल और नंबर होना जरूरी है. एक लाभार्थी केवल एक ही अटल पेंशन योजना अकाउंट रख सकता है.

 

जल्द से जल्द करना चाहिए अटल पेंशन योजना में इन्वेस्ट

वहीं, यह भी बता दें कि जितनी जल्दी आप इस योजना में निवेश करेंगे, आपको फायदा भी उतना ज्यादा मिलेगा. 18 साल की उम्र से ही अगर निवेश शुरू किया तो 60 साल की उम्र पर आपको हर महीने 5000 रुपये मिलेंगे. इसके लिए आपको हर महीने केवल 210 रुपये ही इन्वेस्ट करने होंगे.

Rashifal : जानिए क्या कहते हैं 11 अगस्त को आपके ग्रह-नक्षत्र, कैसा रहेगा आपका दिन, किस राशि के जातकों को रहना है आज सावधान...