Curd For Health: दही ज्यादातर लोगों के भोजन का नियमित हिस्सा होती है. गर्मियां हैं दही का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वैसे तो दही को हर मौसम में खाया जाता है. ये आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है ही, इसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया आपके पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं. इसमें कैल्शियम और लेटिक एसिड पाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें दही के साथ खाने से नुकसान हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि दही को किन चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रोज एक कटोरी दही खाने से बॉडी डिटॉक्स भी होती है लेकिन दही के साथ कुछ चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं किन चीजों के साथ खाने पर ये नुकसान करता है.


पुरुषों के लिए रामबाण है छोटी सी लौंग, पानी के साथ खाली पेट खाएं दो Clove, फायदे करेंगे हैरान


आम के साथ दही
आम और दही का एक साथ सेवन करना शरीर को नुकसान पहुंचाता है.  इससे शरीर में विषैले पदार्थ पनपते हैं और त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. इन दोनों की तासीर अलग-अलग होती है.


केले के साथ दही
आपने अक्सर दूध के साथ केले का प्रयोग करते हुए देखा होगा. दूध और केला साथ में लेना फायदेमंद होता है. दूध के साथ केले का सेवन शरीर के लिए बुरा साबित हो सकता है.


दही और मछली के खाएंगे तो हो सकता है बुरा हाल
दही के साथ मछली खाने से बचना चाहिए, अगर आप दही के साथ मछली खाते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियों हो सकती है.  इससे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है, पेट से संबंधित कई बीमारी हो जाती हैं.इसलिए बेहतर होगा की आप मछली और दही को एक साथ न खाएं.


Raisins Health Benefits: रात में पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं 5 किशमिश, रहेंगे हमेशा जवान, दूर भागेगा बुढ़ापा


तली-भुनी चीजों के साथ न खाएं दही
तली और भुनी चीजों के साथ दही नहीं खाना चाहिए. आमतौर पर घरों में देखा गया है कि पराठों के साथ दही बड़े चाव के साथ खाया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे पाचन पर असर पड़ता है.


उड़द की दाल के साथ दही 
उड़द की दाल के साथ दही बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए. इन दोनों को साथ खाने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. आपको डाइजेस्टिव की परेशानी हो सकती है.


आम और दही का सेवन एक साथ न करें
दही और आम को भी एक साथ खाने से बचना चाहिए. इन दोनों को भूल कर भी एक साथ ना खाएं, दोनों शरीर के लिए टॉक्सिन बन जाते हैं, क्योंकि इनकी तासीर एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होती है. यही वजह है कि आम को हमेशा खाने से पहले पानी में भिगो दिया जाता है. इन दोनों को खाने के बीच में एक घंटे का अंतर जरूर रखें.


एक गिलास दूध के साथ पुरुष इस समय खाएं 8-10 मुनक्के, मिलेंगे कई चमत्कारी लाभ


डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.


Weight Loss Drink: इन दो तरीकों से सुबह खाली पेट पिएं जीरा वाटर, फिर देखिए इस जादूई ड्रिंक का कमाल


Watch Tv Link