रात में पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं 5 किशमिश, रहेंगे हमेशा जवान, दूर भागेगा बुढ़ापा
Advertisement

रात में पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं 5 किशमिश, रहेंगे हमेशा जवान, दूर भागेगा बुढ़ापा

Benefits of Eating Raisins Daily: अगर आपको हेल्दी रहना है तो घर में रखी इन चीजों से आप हमेशा स्वस्थ तो रहेंगे ही साथ ही आप की स्किन पर बुढापे का असर भी कम हो जाएगा.... तो आज हम आपको ऐसी ही चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दिखने में तो छोटी है पर उसका फायदा कमाल का है.

रात में पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं 5 किशमिश, रहेंगे हमेशा जवान, दूर भागेगा बुढ़ापा

Benefits Of Eating Raisins Daily:  हम हेल्दी रहने के लिए क्या कुछ नहीं करते, डाइटीशियन की सलाह पर हम हजारों रुपये फूंक देते हैं. यही नहीं बहुत ज्यादा डाइटिंग करके हम अपनी सेहत भी खऱाब कर लेते हैं. हमारे घर में ही कुछ चीजें मौजूद होती हैं जिनको सही तरीके से इस्तेमाल करने पर हम अपनी हेल्थ को ठीक रख सकते हैं.

अगर आपको हेल्दी रहना है तो घर में रखी इन चीजों से आप हमेशा स्वस्थ तो रहेंगे ही साथ ही आप की स्किन पर बुढापे का असर भी कम हो जाएगा. तो आज हम आपको ऐसी ही चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दिखने में तो छोटी है पर उसका फायदा कमाल का है.

भूरी सी दिखने वाली किशमिश में कई गुण छुपे हुए हैं. इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए लोग इसे ज्यादा नहीं खाते. पर इसका एक विकल्प भी है. अगर भीगी हुई किशमिश खाई जाए तो यह आपको फायदा जरूर करेगी. 

किशमिश का पानी गजब फायदेमंद
आयुर्वेद के अनुसार रोज किशमिश खाने के बजाय इसका पानी पीने से ज्यादा फायदा मिल सकता है. दरअसल, किशमिश में काफी मात्रा में शुगर होती है और इसे रातभर भिगोकर रखने से इसका शुगर कंटेट कम हो जाता है और न्यूट्रीशन वैल्यू बढ़ जाती है. ऐसे ही आप इसका पानी पी सकते हैं.

ये पोषक तत्व होते हैं मौजूद
किशमिश में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है. इसके अलावा किशमिश फाइबर का भी अच्छा सोर्स है. डाइट एक्सपर्ट डॉ. आशुतोष गर्ग के मुताबिक, इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. इसके कई बीमारियों को जड़ से दूर किया जा सकता है.अगर आप रोजाना सिर्फ 10 किशमिश के दानों को रात में भिगाकर सुबह खाएं, तो इससे कई तरह के रोगों और बीमारियों से बचाव रहेगा. साथ ही आपकी सेहत भी बेहतर होगी.

किशमिश रखेगी हमेशा जवान
अगर हमेशा जवान रहना चाहते हैं तो जल्दी से किशमिश का पानी पीना शुरू कर दें. इसके लिए रोज पीने का नियम बनाना होगा. रात को पानी में किशमिश डालकर उबाले और रोज सुबह किशमिश के पानी को पीने से आप हमेशा जवान बने रहेंगे.

रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी
रात में भीगे हुए किशमिश को खाने और इसका पानी पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण इम्यूनिटी बेहतर होती है जिससे बाहरी वायरस और बैक्टीरिया से हमारा शरीर लड़ने में सक्षम होता है और ये बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं.

वजन होगा कम
फैट फ्री और लो-शुगर ड्राई फूड होने के कारण इसका सेवन वजन कम करने में भी काफी मददगार है. इसके साथ ही इसे खाने से शरीर में कैलोरी भी नहीं बढ़ती, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा किशमिश का सेवन शुगर क्रेविंग की समस्या को भी दूर करता है।

गले के इंफेक्शन में मददगार
किशमिश में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. इसे चबाने से मुंह की दुर्गंध नहीं रहती और गले के इंफेक्शन में भी राहत मिलती है.

हड्डियों और दांतों के लिए लाभकारी
दांत और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम की जरुरत होती है. ऐसे में किशमिश का सेवन दांतों और हड्डियों के लिए भी किया जा सकता है. बता दें कि 100 ग्राम किशमिश के अंदर करीब 50 एमजी कैल्शियम होता है. जो आपके दांत और हड्डियों को मजबूत बनाने का कार्य करती है.

खून की कमी को होगी दूर
रोजाना पानी में भिगोकर किशमिश खाने और इसका पानी पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है.किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जोकि लाल रक्त कोशिकाएं बनाने में अहम भूमिका निभाता है. 

झुर्रियां होंगी दूर
किशमिश खाने से आपकी उम्र बढ़ जाती है. लेकिन, इसके साथ ही ये आपकी त्वचा में आई झुर्रियों को भी हटा देती है. इसलिए जवां रहना है तो फटाफट से किशमिश खाना शुरू कर दें.

पुरुषों के लिए रामबाण है छोटी सी लौंग, पानी के साथ खाली पेट खाएं दो Clove, फायदे करेंगे हैरान

WATCH LIVE TV

 

Trending news