Ayodhya Ram Mandir inauguration Date: अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का निर्माण तेज गति से किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम जन्मभूमि मंदिर पर जनवरी 2024 के तीसरे सप्ताह में भगवान रामलला को मूल गर्भगृह में स्थापित करेंगे. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी ने यह अहम जानकारी दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए कहां तक पहुंचा राम मंदिर निर्माण कार्य 
राम जन्मभूमि में चल रहे मंदिर निर्माण की अलौकिक झलक का एक वीडियो ट्रस्ट के द्वारा सोशल मीडिया पर जारी किया गया है. इस वीडियो में राम मंदिर के 70 प्रतिशत कार्य पूरा होने की बात सामने आ रही है. वहीं सिंह द्वार से राम मंदिर में प्रवेश के लिए 32 में से 28 सीढ़ियों को बना दिया गया है. मंदिर भूतल निर्माण में गर्भगृह पर 20 फुट ऊंची दीवार को खड़ा किए जाने के साथ पांच मंडप को बनाए जाने के लिए 166 पीलर खड़ा किए जा चुके हैं. रामनवमी के बाद इन पत्थरों को बीमों के माध्यम से जोड़े जाने का कार्य भी प्रारंभ किया जाएगा.





राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष ने बतााय कि मंदिर निर्माण कार्य चल रहा है. जल्दी देश के करोड़ों राम भक्तों को भगवान श्री राम लला अपने मूल गुरुग्राम दर्शन देंगे. उन्होंने कहा कि जनवरी 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रमों के द्वारा रामलला की मूर्ति की स्थापना गर्भगृह पर की जाएगी. 


वहीं ट्रस्ट द्वारा जारी किए जाने फोटो वीडियो को लेकर विश्व हिंदू परिषद के शरद शर्मा कहते हैं कि समय-समय पर देश के राम भक्तों और संतों सहित अन्य लोगों को मंदिर निर्माण की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए जारी करता है क्योंकि मंदिर निर्माण से करोड़ों की आस्था जुड़ी है. 


रामलला को विराजमान कराए जाने का रामभक्तों में उत्साह
राम मंदिर में रामलला को विराजमान कराये जाने का उत्साह राम भक्तों में है. बड़ी संख्या में राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण को देखने पहुंचे श्रद्धालु दान स्वरूप अपनी आस्था प्रकट कर रहे हैं. आलम यह है कि जब रामलला के समक्ष रखे दानपात्र को खोला जाता है तो नोटों की संख्या इतनी ज्यादा होती है कि उन्हें गिनने के लिए बैंक कर्मचारी और ट्रस्ट के द्वारा नियुक्त कर्मचारियों की आवश्यकता भी पड़ जाती है.


श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता की माने तो जैसे-जैसे श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है. वैसे-वैसे दान की मात्रा भी बढ़ रही है. महीने भर में नगद दान स्वरूप करीब एक करोड़ रुपए और उससे अधिक की धनराशि चढ़ावे में आ रही है. नोटों की संख्या ज्यादा होती है इसलिए बैंक के 2 कर्मचारी और ट्रस्ट द्वारा निर्धारित किए गए छह कर्मचारी को लगाया गया है. (अयोध्या से सत्यप्रकाश की रिपोर्ट)