लखनऊ/अयोध्या: रामनगरी अयोध्या में जहां एक तरफ भव्य दीपोत्सव मनाने को लेकर तैयारी चल रही हैं. वहीं, योगी सरकार विदेशी कलाकारों को भी रामलीला के लिए मंच उपलब्ध करा रही है. अयोध्या में इस बार रूस के कलाकारों की रामलीला पर प्रस्तुति भी लोग देख सकेंगे.  2017 से शुरू हुए दीपोत्सव में विदेशी कलाकारों की रामलीला देखने को मिल रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस प्रयास की विदेशी कलाकार प्रशंसा करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रूस के 12 कलाकारों की टीम करेगी रामलीला
रूसी-भारतीय मैत्री संघ ''दिशा'' के तत्वावधान में पद्मश्री गेनादी पेचनिकोव मेमोरियल रामलीला अयोध्या के दीपोत्सव मंच पर होगी. 12 कलाकारों की टीम यहां मंचन करेगी. रामलीला के निर्देशक व निर्माता डॉ. रामेश्वर सिंह ने बताया कि रूस में 1960 से रामलीला काफी वृहद स्तर पर की जा रही है.


इलदार ख़ुशनिल्लीन निभाएंगे राम का किरदार
रूस की रामलीला वहां के रंगमंच के कलाकारों के लिए आस्था का केंद्र है. कलाकारों की मानें तो वे राम के चरित्र से प्रेरणा लेकर ही निरंतर बढ़ रहे हैं. उन्होंने राम को आदर्शों की जिया है. रूस की रामलीला में इलदार खुसनुललीन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की भूमिका निभाएंगे. मिलाना बयचोनेक मां सीता, नादेजदा सिंह कौशल्या, रती कोसिनोवा सुमित्रा, मर्गरीता कोसिनोवा बानर, गुलनारा इसकाकोवा कैकेयी, अलेक्सी फ्लेयजनिकाव लक्ष्मण, वयचीसलाव चेरन्याश रावण की भूमिका निभाएंगे. कुशनेरोवा दारिया हनुमान व भरत, देनिश शेवतसोव दशरथ व आर्टेम जुबकोव सुग्रीव के किरदार में अभिनय करेंगे.


सीता स्वयंवर से अयोध्या लौटने के नयनाभिराम दृश्य का करेंगे मंचन
सह निर्देशिका अलेक्सांद्रा कोनेवा ने बताया कि रूस की रामलीला में सीता स्वयंवर, राम का अयोध्या में स्वागत, कैकेयी का वर मांगना, राम-लक्ष्मण व सीता का वनगमन, सीता हरण, राम हनुमान भेंट, लंका में सीता, हनुमान जी का लंका जाना, राम-रावण युद्ध, राम-सीता का पुनर्मिलन व अयोध्या वापसी का मंचन कलाकार करेंगे.


भारत-रूसी मैत्री संघ के अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर सिंह ने बताया कि योगी सरकार ने उन्हें भारत में मंच दिलाया. 4 से 6 नवंबर तक 2018 में अयोध्या दीपोत्सव में उनकी पहली प्रस्तुति हुई. इसके बाद प्रयागराज में उन्हें 2019 कुंभ में अभिनय के लिए मंच मिला.


8 देशों के कलाकार करेंगे रामलीला
2017 से शुरू हुए दीपोत्सव में प्रतिवर्ष विदेशी कलाकार रामलीला करते रहे हैं. इस बार भी 8 देशों के कलाकार रामनगरी में रामलीला करेंगे. इनमें रूस, श्रीलंका, इंडोनेशिया, मलेशिया, थाइलैंड, फिजी, नेपाल और त्रिनिडाड व टोबैगो के कलाकार प्रमुख हैं.