Change Your Bad Habits: इंसान के अंदर कुछ ऐसी बुरी आदतें (Bad Habits) होती हैं जिनकी वजह से उनका काफी नुकसान होता है. हैरत की बात तो यह है कि उन्हें यह पता भी नहीं चलता कि इतना नुकसान किस वजह से झेलना पड़ रहा है. कभी-कभी इन गलत आदतों के वजह से सामाजिक प्रतिष्ठा भी दांव पर लग जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा आपकी ये बुरी आदतें आपको आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचाती हैं और आपकी लाइफ (Life) से सुख-शांति का वास खत्म हो जाती है. आदत है बदल डालो (Aadat Hai Badal Dalo) की इस सीरीज में हम आपको कुछ ऐसी कुछ ऐसी ही गलत आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको फौरन पीछा छुड़ा लेना चाहिए.


Balakot Air Strike: भारत के शौर्य और पराक्रम के गवाह हैं Ramnath Kovind.. देश हमेशा रखेगा याद!


कहीं भी थूकने की आदत हैं तो तुरंत बदल दें
अगर आपको कहीं भी थूकने की आदत हैं तो यह आदत तुरंत बदल लेनी चाहिए. वरना आपको यश मान-सम्मान मिलने में बहुत मुश्किल आती हैं. नियत जगह पर ही यह काम करें. वहीं, कुछ लोगों को खाना खाकर अपनी जूठी थाली या बर्तन जहां बैठकर खाना खाते हैं वहीं छोड़ने की आदत होती है.


 ऐसे लोगों को स्थायी तौर पर कभी भी सफलता नहीं मिल पाती. मेहनत बहुत ज्यादा करनी पड़ती है. अपने जूठे बर्तनों को उठाकर उनको सही जगह पर रखते हैं तो आप चंद्रमा और शनि का सम्मान करते हैं. इससे मानसिक शांति मिलती है और मुश्किलें दूर होती हैं. 


घर में आए किसी भी बाहरी शख्स को पानी जरूर पिलाएं
बाहर से घर में आने वाले लोगों को साफ पानी जरूर पिलाएं. माना जाता है कि ऐसा करने का मतलब है कि हम राहु का सम्मान कर रहे हैं, जिससे हमारे घर में कभी भी राहु का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता. अचानक से पड़ने वाली विपत्तियों से छुटकारा मिलता है. 


Bhojpuri Song: भोजपुरी स्टार Pawan Singh का गाना 'ले लो पुदीना' एक बार फिर चर्चाओं में, ऐसे रचा इतिहास


इधर-उधर न उतारे चप्पल, जूते
बाहर से आकर चप्पल, जूते मोजे इधर-उधर फेंकने की गंदी आदत हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल लें. क्योंकि आपकी इस आदत के कारण आपको कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं. आपके शत्रु आपको परेशान कर सकते हैं. जूते, चप्पल करीने से सजाने की आदत डाल लें. 


पैरों की सफाई पर खास ध्यान दें
बाहर से आने के बाद 5 मिनट ठहरकर सबसे पहले हाथ-पैरों को धोएं. इससे चिड़चिड़ापन कम होगा और दिमाग की स्मरण शक्ति बढ़ेगी. रसोईघर गंदा रखने से मंगल ग्रह परेशान करता है. वहीं, जो लोग पैर घसीट कर चलते है उन का राहु खराब फल देता है. इसके अलावा नहातो समय   बाथरूम में कपड़े इधर उधर न फेंके. बाथरूम में पानी बिखेर कर आ जाते हैं तो चन्द्रमा अच्छे फल नहीं देता.


डिस्क्लेमरः यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.


WATCH LIVE TV