नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में कारागार राज्यमंत्री धर्मवीर प्रजापति आज बाराबंकी पहुंचे. उन्होंने यहां जिला कारागार में पहुंचकर कैदियों से लंबा संवाद किया और उनकी सोच बदलने की कोशिश की. मंत्री का खास फोकस ऐसे युवा कैदियों पर रहा, जो 40 साल से कम के थे. युवा कैदियों से संवाद के दौरान मंत्री ने उन्हें टिप्स देते हुए बताया कि कैसे अपराध की दुनिया से बाहर निकला जा सकता है. इसके अलावा मंत्री ने गायत्री मंत्र के मंत्रोच्चार से कैदियों की सोच में हो रहे बदलाव के बारे में भी बताया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

युवा कैदियों की सोच बदलने की है कोशिश
कारागार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि जब जिलों का दौरा किया जो पता चला कि जेल में जो कुल कैदी हैं. उनमें से 80 फीसदी ऐसे युवा हैं जो 40 साल से कम उम्र के हैं, जबकि युवा किसी भी देश और प्रदेश का भविष्य होता है. ऐसे में यह भी चिंता का विषय है कि जिस घर का युवा जेल में है, उसके घर की स्थिति कैसी होती होगी. इसलिये मैंने सबसे पहले ऐसे युवा कैदियों से संवाद करके उनकी सोच बदलने की शुरुआत की है, जिससे उनकी सोच बदले और वह अपराध की दुनिया से निकलकर बाहर आयें. 


धर्मवीर प्रजापति ने बताया कि सरकार की कोशिश है कि कौशल विकास और एमएसएमई से जोड़कर कैदियों की ट्रेनिंग कराई जाए और उनको काम दिलाया जाए, जिससे काम करके वह स्वरोजगार से जुड़ जायें. जिससे सजा खत्म करके जब वह जेल से बाहर निकलें, तो दोबारा किसी अपराध में शामिल न हों. साथ ही बेरोजगार भी न रहें। वह रोजगार करें और अच्छे से अपना जीवन-यापन करें. इसके अलावा जेल में जो गायत्री मंत्र के जाप को लेकर जो शुरुआत की गई थी, उससे भी कैदियों में काफी बदलाव आ रहा है. तमाम कैदियों ने बताया कि वह गायत्री मंत्र का जाप करते हैं और इससे उनकी सोच भी बदल रही है.


Sanchita Basu News: संचिता बसु साउथ स्‍टार अल्लू अर्जुन के साथ आ सकती हैं नजर, एक्टिंग की चिरंजीवी भी हुए कायल


मंत्री ने बताया कि जहां भी जेले नहीं हैं. वहां हम लोगों ने जमीन ले ली है और जेल का निर्माण भी शुरू करा दिया गया है. इसके अलावा जिन जेलों में कैदियों की संख्या ज्यादा है, वहां हम नई बैरकें बनाने जा रहे हैं. आगरा जेल में दो नई बैरकों का उद्घाटन किया जा चुका है. उन्होंने कहा है योगी सरकार का प्रयास है कि अपराधियों को अपराध की दुनिया से बाहर निकाला जाए. साथ ही कैदियों को जेल में होने वाली सभी समस्याओं को भी दूर किया जा सके. 


संचिता बसु पर चढ़ा बॉलीवुड गाने का खुमार, ब्लैक साड़ी में किया जबरदस्त डांस