वाराणसी : काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय (बीएचयू) में फीस वृद्धि के विरोध में पिछले 21 दिनों से छात्रों का आंदोलन चल रहा है. छात्र बीएचयू के कुलपति आवास के बाहर बिस्‍तर लगाकर धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं. विरोध कर रहे छात्रों की मांग है कि बढ़ी हुई फीस वापस ली जाए. वहीं, विश्‍वविद्यालय प्रशासन फीस वृद्धि वापस लेने का तैयार नहीं है. इस बीच विश्‍वविद्यालय के सुरक्षाकर्मियों और छात्रों के बीच झड़प भी हुई है. इसका वीडियो वायरल हो रहा है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

21 दिनों से चल रहा धरना-प्रदर्शन
दरअसल, बीएचयू ने हाल ही में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए फीस वृद्धि की है. छात्रों ने शुरुआत से ही आपत्ति जताकर विरोध- प्रदर्शन शुरू कर दिया था. हालांकि विवि प्रशासन छात्रों के आगे झुकने को तैयार नहीं है. बीएचयू के छात्र पिछले 21 दिनों से कुलपति आवास के बाहर सड़क पर धरने पर बैठे हैं. छात्र सड़क पर ही बिस्‍तर लगाकर रात को वहीं सोते हैं. छात्रों के विरोध-प्रदर्शन के बीच एक वीडियो भी वायरल हो रहा है. 


धक्‍का-मुक्‍की का वीडियो वायरल 
वीडियो में बीएचयू के सुरक्षाकर्मी छात्रों के साथ धक्‍का-मुक्‍की करते दिखाई दे रहे हैं. छात्रों का कहना है कि जब तक विश्‍वविद्यालय प्रशासन की ओर से बढ़ी हुई फीस वापस नहीं ली जाएगी छात्रों का धरना-प्रदर्शन ऐसे ही चलता रहेगा. छात्रों ने कहा है कि फीस में हुई बेतहाशा वृद्धि से गरीब छात्र शिक्षा से वंचित रह जाएंगे. जल्‍द ही विवि प्रशासन ने फीस वापसी नहीं की तो छात्र सिंह द्वार के सामने बड़ा आंदोलन करने को बाध्‍य होंगे. 


दबाव बनाकर धरना खत्‍म कराने का आरोप 
वहीं छात्रों का यह भी कहना है कि विश्‍वविद्यालय प्रशासन उनके आंदोलन से डर गया है. विवि प्रशासन छात्रों के इस आंदोलन को जबरन खत्‍म कराना चाह रहा है. धरना दे रहे छात्रों पर दबाव बनाया जा रहा है. छात्रों का आरोप है कि बीती रात विवि प्रशासन के कहने पर सुरक्षाकर्मियों ने मारपीट की. धक्‍का-मुक्‍की कर छात्रों को बाहर करने की कोशिश की गई. छात्रों का कहना है कि वह विवि प्रशासन की हरकतों से डरने वाले नहीं है.