Wall Collapse in Noida: उत्तर प्रदेश के नोएडा में सेक्टर-21 स्थित जलवायु विहार कॉलोनी (Noida Sector 21) की बाउंड्री वॉल अचानक ढह गई. मंगलवार सुबह 9 बजे के करीब अचानक भरभरा कर गिरी दीवार के नीचे एक दर्जन से ज्यादा मजदूर आ गए. इसमें चार मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 9 अन्य अस्पताल में भर्ती हैं. मरने वाले सभी मजदूर और घायल भी बदायूं जिले के रहने वाले हैं. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस घटना को लेकर जांच की जा रही है. मौके पर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि ये दीवार 20-25 साल पुरानी बताई जा रही है. सोसायटी आरडब्ल्यूए की गुजारिश पर दीवार से जुड़े नाले की मरम्मत कराई जा रही थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नोएडा जलवायु विहार दीवार गिरने का मामला, 2 की हुई गिरफ्तारी
नोएडा के सेक्टर-21 स्थित जल वायु विहार सोसायटी में आज सुबह बाउंड्री वॉल गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 9 गंभीर रूप से घायल हुए हैं. इस मामले में प्राधिकरण और प्रशासन ने जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था. जाता जानकारी के मुताबिक, इसी कड़ी में आरोपी मजदूर सप्लायर और सब कांट्रैक्टर को गिरफ्तार कर लिया गया है.


बताया जाता है कि मजदूर इस बाउंड्री वॉल के किनारे नाले की ईंटे निकालने का काम कर रहे थे, तभी जलवायु विहार कालोनी की दीवार भरभरा कर गिर गई. यहां नाले की रिफलिंग का काम चल रहा था. एक पीड़ित ने कहा कि करीब सुबह डेढ़ दो घंटे काम करने के बाद अचानक दीवार गिर गई. इस हादसे में बाल बाल बचे मजदूर ने बताया कि उसके परिवार में दो लोगों की मौत हो गई है.  मृतकों में उसका भाई धर्मेंद्र पाल शामिल है. सभी मरने वाले बदायूं के ही बताए जाते हैं. 8-9 घायल हैं, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. ये भी बदायूं जिले के ही बताए जाते हैं. एक मजदूर ने कहा कि ठेकेदार सुंदर लाल यादव नाले की सफाई और मरम्मत का काम करा रहा था. 


जानकारी के मुताबिक, सुबह 10 बजे के करीब जब ये दीवार गिरी तो उसके नीचे काम कर रहे मजदूर इसकी चपेट में आ गए. आनन-फानन में स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन औऱ पुलिस को दी. इसके बाद राहत एवं बचाव कार्य शुरू हुआ. मलबे से घायलों को निकालकर पास के कैलाश अस्पताल औऱ जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. दो लोगों की मौत कैलाश हास्पिटल औऱ दो की जिला अस्पताल में होने की खबर है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुख जताया है.


कुछ दिनों पहले 17 सितंबर को लखनऊ के दिलकुशा इलाके में एक निर्माणाधीन दीवार गिरी थी, जिसमें 9 मजदूरों की मौत हुई थी. हालांकि उस दिन हुई भारी बारिश औऱ तड़के 2-3 बजे हुई घटना के कारण मजदूर परिवार समेत इस दीवार के नीचे आ गए थे. 


ठेकेदार पर लगा लापरवाही का आरोप
जल वायु विहार में हुए इस हादसे का शिकार हुए मजदूरों के परिजनों ने बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने हादसे का जिम्मेदार नोएडा अथॉरिटी की तरफ से काम कर रहे ठेकेदारों बताया है. उनका कहना है कि उन्होंने ठेकेदार से दीवार के गिरने और हादसे की आशंका की बात कही थी, लेकिन ठेकेदारों ने इस मामले को नज़रअंदाज़ कर दिया और कहा कि कोई हादसा नहीं होगा. वहीं, प्राधिकरण की सीईओ रितु महेश्वरी ने कहा कि दीवार काफ़ी पुरानी और जर्जर थी, जिस वजह से यह हादसा हुआ है. इसके लिए जांच कमेटी बैठाई जाएगी और दोषियों को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई होगी.


 


Noida Breaking News: नोएडा सेक्टर 21 में बाउंड्री वॉल गिरने से हादसा, कई लोगों के दबने की आशंका