COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के दिन बहुत पवित्र माने जाते हैं. भक्ति-आराधना के इन दिनों में सभी शुभ काम किए जाते हैं. पुराणों में कहा गया है कि इन दिनों में मां दुर्गा धरती पर आती है. वो भक्तों के कष्ट दूर करके शत्रुओं का नाश करती हैं. क्या आपने सोचा है जिन दिनों में हर काम करना शुभ माना जाता है तो इन दिनों शादी-विवाह क्यों नहीं होते हैं. मां दुर्गा का पर्व चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से 30 मार्च 2023 तक है. आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि ऐसा क्यों हैं...


Hanuman Jayanti 2023: कब है हनुमान जयंती? नोट कर लें तारीख और शुभ मुहूर्त, इस विधि से करें बजरंगबली की पूजा


नवरात्रि में किए जाते हैं शुभ काम
इस समय में लोग हर शुभ कार्य करते हैं जैसे कि मुंडन, गृह प्रवेश, भूमि पूजन आदि.  मां दुर्गा के आर्शीवाद से इन मांगलिक कार्यों में सफलता मिलती है. लेकिन इन सबके बावजूद नवरात्रि में शादियां नहीं होती है..


नहीं होती शादियां 
धर्म शास्त्रों मे्ं कहा गया है कि इन दिनों मां दुर्गा पृथ्वी लोक पर आती हैं. इन दिनों घर-घर में मां की पूजा होती है. माता का वास होता है. ऐसे समय में किसी भी स्त्री के साथ सहवास करना उचित नहीं है. हिंदू समाज में  विवाह का मुख्य उद्देश्य संतान उत्पति होता है. यही कारण है कि नवरात्रि के दौरान शादियां नहीं होती है. वैसे भी नवरात्रि के दिनों में बहुत से कड़े नियमों का पालन करना होता है. जिसमें से एक ये भी है इन दिनों पति-पत्नी को अलग-अलग सोना चाहिए. धर्म ग्रंथों में मां दुर्गा की पूजा के कड़े नियम बताए गए हैं. इस समय पूजा-पाठ का फल तभी मिलता है जब तन और मन दोनों से शुद्धता रखी जाए. इस दौरान मानसिक और शारीरिक शुद्धता के साथ व्रत रखना ही शुभ होता है. लोगों का मानना होता है कि शादी करने से लोग शारीरिक संबंध बनाते हैं. यही वजह है कि नवरात्रि में संबंध नहीं बनाना चाहिए. ऐसा करने से मां रूष्ट हो जाती है. इसलिए नवरात्रि के 9 दिनों में शादी नहीं करना चाहिए. 


Ram Navmi 2023 Date: कब है रामनवमी? तिथि के साथ जानें शुभ-मुहूर्त, इस बार बना है 3 शुभ योगों का महासंगम


नवरात्रि में मां लक्ष्मी के मंदिर जरूर जाएं
नवरात्रि के नौ दिनों में एक दिन मां लक्ष्मी के मंदिर जरूर जाना चाहिए.  पूजा के दौरान केसर के साथ पीले चावल मां को अर्पित करें. ऐसा कहा जाता है कि इससे मां लक्ष्मी घर की सारी विपदाओं को हर लेती हैं.  मां लक्ष्मी का आपको आशीर्वाद मिलता है.


नवरात्रि में नए व्यापार की शुरुआत से सफलता 
नवरात्रि के दिनों में लोग वाहन खरीदते हैं, घर-प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं. व्यापारी नया बिजनेस शुरू करने का सोचते हैं. ये दिन नौकरी में बदलाव के लिए बहुत शुभ माने गए हैं. धर्म ग्रंथों में कहा गया है इन दिनों किए गए काम सफल होते हैं.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.


Guru Chandal Yog 2023: गुरु चांडाल योग से अगले 7 महीने इन 5 राशियों पर संकट, इन जातकों को राहु चलाएगा उलटी बुद्धि