लखनऊ: उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए योगी सरकार हर मुमकिन काम कर रही है. इसी को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 29 जिलों के 137 गावों में चकबंदी के लिए हरी झंडी दिखा दी है. आपको बता दें कि 51 गांवों में पहले और 86 गांवों में दूसरे चक्र की चकबंदी होगी. इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया गया है। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने गांवों में पुन चकबंदी कराने के लिए सभी तथ्यों की जांच करा कर नए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश 
चकबंदी आयुक्त की ओर से जल्द ही संबंधित जिलों के जिलाधिकारी/ जिला चकबंदी बंदोबस्त अधिकारी को प्रथम व द्वितीय चरण की चकबंदी प्रक्रिया प्रारंभ करने के आदेश जारी किए जाएंगे. दरअसल उत्तर प्रदेश जोत चकबंदी अधिनियम 1953 के तहत पुराने गांवों में तो चकबंदी प्रक्रिया जारी है, लेकिन नए गांवों में पुन: चकबंदी कराने के लिए लगातार मांग उठती रही है। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने गांवों में पुन: चकबंदी कराने के लिए सभी तथ्यों की जांच करा कर इस बाबत नए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया था. आपको बता दें कि चकबंदी आयुक्त कार्यालय में लंबित पड़े लगभग 800 प्रस्तावों की कमियों को सुधार कर उन्हें मुख्यमंत्री की स्वीकृति के लिए भेजने की तैयारी भी चल रही है.


इन गावों को मिलेगी सौगात 
यूपी के 29 जिलों के करीब 129 गावों में चकबंदी लगाये जाएगी. इन जिलों को मिलेगी सौगात. बरेली, बसती, बदायूं, बलरामपुर, कानपुर देहात, मुरादाबाद, बिजनौर, रायबरेली, रामपुर, संत कबीर नगर, सोनभद्र, देवरिया, वाराणसी, जौनपुर, गोंडा, प्रयागराज, बुलंदशहर, मऊ, मथुरा, मैनपुरी, सिद्धार्थनगर, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सुलतानपुर, अंबेडकरनगर, अमरोहा, अलीगढ़, गोरखपुर,गाजीपुर 


WATCH: सचिन और सीमा की चैट हिस्ट्री से हुआ बड़ा खुलासा