Chanakya Niti: पति-पत्नी का रिश्ता जितना मजबूत होता है, शादी के शुरूआती दिनों में उतना ही नाजुक भी होता है. पति-पत्नी को शादी के शुरुआती दिनों में एडजेस्ट करना पड़ता है. पति-पत्नी दोनों ही एक दूसरे से जीवन के सुख-दुख  को शेयर करते हैं. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में विवाह, गृहस्थी और मनुष्य के जीवन को लेकर बड़ी बातें बताई है. चाणक्य नीति के अनुसार पत्नी अपने पति से कई बातें छुपाती हैं. इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही बातें बताने जा रहे हैं जो चाणक्य नीति शास्त्र में कही गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Chanakya Niti: किसी दुश्मन से कम नहीं होते ऐसे मां-बाप, कर देते हैं बच्चों का भविष्य चौपट, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति


अपने पहले के प्रेम संबंधों को नहीं बतातीं
चाणक्य के अनुसार, महिलाएं अपने पति से अपने पूर्व प्रेमी के बारे में नहीं बता पाती हैं. समाज में वैसे भी पति ये बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं कि उनकी पत्नी के जीवन में उनसे पहले कोई था. चाणक्य का कहना है कि ज्यादातर शादीशुदा महिलाएं अपने सीक्रेट क्रश के बारे भी नहीं बता पाती हैं.


बचाकर रखे हुए पैसे का जिक्र नहीं करतीं
औरतों को घर की लक्ष्मी कहते हैं। अगर उसके पास थोड़े भी पैसे होंगे तो उसमें से वो कुछ न कुछ जरूर बचाकर रखेगी और जब कभी भी घर या पति के सामने आर्थिक संकट की स्थिति पैदा होती तो पत्नी के बचाए पैसे ही पति के काम आते हैं। पत्नियां ये बचत अपने पति से छिपाकर रखती हैं.


Chanakya Niti For Success: सफलता के साथ पाना है सम्मान तो फौरन छोड़ दें ये 5 आदतें, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति 


रोमांस के बारे में झिझक
चाणक्य नीति कहते हैं कि पत्नियां कभी अपने पति से शेयर नहीं करती हैं कि वो कैसा रोमांस चाहती हैं और उनकी क्या इच्छा है. भारतीय समाज में तो महिलाएं इस बात 


अपनी बीमारी-परेशानी नहीं बतातीं
महिलाएं छोटी या बड़ी बीमारियों से परेशान रहती हैं. लेकिन वह जल्दी अपनी बीमारी के बारे में अपने पति को नहीं बताती हैं.  पत्नी को लगता है कि बेवजह पति परेशान होंगे. 


नहीं खोलती अपने राज
आचार्य चाणक्‍य की नीति के मुताबिक ज्यादातर महिला किसी न किसी को अपने मन में बसा लेती है. लेकिन इस राज को वह किसी के सामने नहीं खोलना चाहती. वह अक्सर अपनी पसंद को नहीं बताती है.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.


Chanakya Niti Before Marriage: इन चार बातों पर खरी उतरे लड़की तो उसी से करें शादी, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति


Geeta Ka Gyan: कर्म-प्रेम का पाठ पढ़ाती हैं भगवद गीता की बातें, सफलता के लिए जीवन में शामिल कर लें श्रीकृष्ण के ये अनमोल वचन