नई दिल्ली: अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं तो आपने चिकन टिक्का का टेस्ट जरूरी लिया होगा. इसके  लाजवाब स्वाद का जादू नॉनवेज खाने वालों के सिर चढ़कर बोलता है, इसकी स्वादिष्ट रेसिपी बनाने का श्रेय स्कॉटलैंड के शेफ अली अहमद को जाता है, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्हीं ने चिकन टिक्का मसाले की रेसिपी बनाई थी. चिकन टिक्का मसाला के अविष्कार के पीछे भी दिलचस्प कहानी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेसिपी इजाद करने वाले अली अहमद का 77 साल की उम्र में निधन हो गया. अली अहमद पाकिस्तानी मूल के थे, जो बाद में परिवार सहित ग्लासगो में रहने लगे. यहां उन्होंने साल 1964 में ग्लासगो के पश्चिमी छोर पर शीश महल रेस्तरां खोला. उनके निधन की जानकारी उनसे रेस्तरां शीशमहल के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से शेयर की गई है. उनको श्रद्धांजलि देने के लिए रेस्तरां को 48 घंटों के लिए बंद कर दिया गया है. साथ ही स्तरां ने मंगलवार को होने वाले अंतिम संस्कार की डिटेल्स भी साझा की गई है.



Water in Winter: सर्दियों में कम पानी पीना मतलब बीमारियों को न्योता


चिकन टिक्का मसाले का इजाद अली अहमद ने आज से करीब 52 साल पहले साल पहले 1970 में किया था. मसाले की रेसिपी के पीछे भी एक दिलचस्प किस्सा है, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक ग्राहक की शिकायत के बाद अली अहमद को मसाला बनाने का आइडिया आया था. कस्टमर ने चिकन टिक्का के  ड्राई होने की शिकायत की, और इसके साथ सॉस (चटनी) लेने की बात कही.  जिसके बाद उन्होंने चिकन टिक्का मसाला बनाने की रेसिपी इजाद की. उन्होंने चिकन को सॉस, योगर्ट, क्रीम और मसाले के साथ पकाना शुरू कर दिया. 


Omicron BF.7: भारत में क्या है कोरोना के नए वर्जन का हाल, क्या है लक्षण, कैसे करेंगे बचाव. जानिए सबकुछ