लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखनऊ में 12वीं राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी 'यूफिलेक्स–2022' का उदघाटन किया. सीएम योगी ने  श्री राम वन गमन पथ के विशेष आवरण का विमोचन किया. उन्होंने इस विशेष कवर की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत की समृद्धि, संस्कृति और विरासत के साथ-साथ स्वतंत्रता संग्राम में उत्तर प्रदेश का अहम योगदान है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा, सौभाग्य है कि भगवान श्रीराम के वनवास के दौरान राम वनगमन को यूपी के प्रमुख 14 क्षेत्रों को स्पेशल कवर के माध्यम से देखने का अवसर प्राप्त हुआ है. जो यूपी के 14 स्थानों अयोध्या, तमसा नदी तट, सूर्य कुण्ड (सभी अयोध्या), सीता कुण्ड (सुल्तानपुर), देव घाट (प्रतापगढ़), श्रृंगवेरपुर, राम जोईटा, महर्षि भारद्वाज आश्रम, अक्षयवट (सभी प्रयागराज), सीता पहाड़ी, वाल्मीकि आश्रम, कामदगिरि, रामशैय्या, रामघाट (सभी चित्रकूट) से संबंधित हैं.


मुख्यमंत्री ने कहा, यह संग्रह तो है ही, अतीत को जोड़ने के साथ ज्ञानवर्धन और मनोरंजन का माध्यम भी बन रहा है. यह पुराना संग्रह उस समय की तकनीक के बारे में नजदीक से जोड़ने और उस समय पैसे की क्या कीमत थी, इस पर भी ध्यान आकर्षित करता है. भगवान राम के वनगमन की बात करें तो 12 वर्ष भगवान ने यूपी में व्यतीत किए. चित्रकूट इसका साक्षी है. स्वाभाविक रूप से यह काफी जानकारी देता है. उस समय साधन नहीं थे. आज साधन हैं तो एक-एक स्थल उस समय के गवाह हैं कि भगवान किन रास्तों से वन गए थे और उस समय के समाज को सभ्य बनने के लिए सुरक्षित माहौल देने का कार्य किया था.


सीएम योगी ने कहा आज की प्रदर्शनी में 300 प्रकार के फ्रेम लगे हैं. उद्घाटन के दौरान आजादी के बाद से लगातार अब तक अलग-अलग समय में कौन से डाक टिकट और स्पेशल कवर जारी हुए हैं, यह देखने का मौका मिला है. देश और प्रदेश के गौरवशाली इतिहास से परिचय कराने में डाक टिकटों का महत्वपूर्ण स्थान है. युवा पीढ़ी और विद्यार्थियों के लिए डाक टिकट संग्रह एक शौक के साथ-साथ ज्ञानवर्धन का भी बेहतर माध्यम है. उन्होंने कहा, यह कार्यक्रम तमाम उतार-चढ़ाव के बाद भी डाक विभाग जारी रखे हुए है, जो प्रशंसनीय है.