Dental Care Tips: पीले दांत हमारी खूबसूरती की चमक कम कर देते हैं. सुबह शाम दो बार ब्रश करने के बाद भी दांतों की चमक लौट नहीं पाती. आप अपना पेस्ट भी बदल लें पर कोई ख़ास असर नहीं  होता है.दांत पीले पड़ने के कई कारण हैं. दांतों की सफाई को अनदेखा करना, स्मोकिंग करना या बहुत ज्यादा चाय पीने से भी दांत पीले हो जाते हैं. इनकी चमक वापस पाने के लिए हम परेशान भी हो जाते हैं.  लेकिन इस मुश्किल समस्या से बहुत ही आसान उपाय करके छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आपको दांतों के डॉक्टर के पास जाकर पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है. इन तरीकों को अपनाकर देखें, जरूर फर्क नजर आएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हल्दी और सरसों का तेल - ये दोनों चीजें हर घर की रसोई में मौजूद होती हैं. एक चम्मच सरसों के तेल में आधा चम्मच हल्दी पाउडर अच्छे से मिला लें. अब इस पेस्ट को ऊँगली से दांतों पर हर तरफ अच्छे से रगड़ लें और कुल्ला कर लें. इस तरीके को रेगुलर इस्तेमाल में लाएं और आप देखेंगे धीरे धीरे दांत मोती जैसे चमकने लगे हैं.. 


 नीम्बू - नीम्बू स्वच्छता के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसका यही गुण आपके दांत भी चमकाएगा. हफ्ते में कम से कम दो बार दांतों पर नीम्बू रगड़ें. दांतों का पीलापन काम होने लगेगा. 
नमक और सरसों का तेल - सरसों का तेल आपके दांतों की सफाई के लिए बहुतअच्छा है. आप हल्दी की बजाय नमक मिलकर भी सरसों के तेल से दांत रगड़ सकते हैं. ये सबसे सरल और असरदार नुस्खा आपके दांतों को चमका देगा. 


बेकिंग सोडा - आजकल लोग अलग अलग डिश बनाने के लिए घर में बेकिंग सोडा रखने लगे हैं, यह कमाल की चीज घर की सफाई और दांतों की सफाई में भी काम आती है. बेकिंग सोडा में नीम्बू का रस मिलाकर अच्छा सा पेस्ट बना लें और ब्रश पर रख कर दांत साफ़ करें. पहली ही बार में थोड़ा बहुत अंतर नजर आने लगेगा. 


नीम की दातून या पाउडर - नीम दांतों के लिए वरदान है. यह दांतों में कोई इन्फेक्शन भी नहीं होने देता और उनकी चमक भी बनाये रखता है. आप नीम का पाउडर दांत चमकाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं या किसी पतली टहनी से बनायी गयी दातून को कम से कम 15 मिनट तक चबाकर भी दांतों को स्वस्थ बना सकते हैं.