अजित सिंह/लखनऊ: अगले साल फरवरी में आयोजित होने वाली यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने ब्राजील की व्यवसायिक राजधानी साओ पाउलो में उद्यमियों से मुलाकात की. साओ पाउलो के इबिरापुएरा पार्क महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्होंने स्वामी विवेकानंद कल्चरल सेंटर में ब्राजील-इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रमुख रॉबर्टो पारसियोस व अन्य उद्यमियों से मुलाकात की. उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास एवं निवेश की असीम संभावनाओं पर चर्चा की. इस परिचर्चा के दौरान कृषि, डेयरी, आईटी, फार्मा व अन्य सेक्टरों से जुड़े उद्यमी शामिल थे. भारत के राजदूत सुरेश रेड्डी, आदर्श मिश्रा, एसीएसगण संजय भूसरेड्डी, मनीष सिंह, रजनीश दुबे भी मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश वन ट्रिलियन इकोनॉमी बनने की ओर अग्रसर है. यूपी में बेहतर रोड कनेक्टिविटी और इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं. उन्होंने कहा कि आज भारत विश्व पटल पर अपनी अलग पहचान बना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संचालित योजनाओं की पूरी दुनिया मैं चर्चा है. यूपी में 25 करोड़ लोग रहते हैं. यहां व्यापार की असीम संभावनाएं हैं. 


यह भी पढ़ेंबादल फटने जैसी आपदाओं की पहले ही मिलेगी सूचना, ऐसे काम करेगा डाप्लर रडार
वैश्विक स्तर पर होगी भागीदारी
उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने ब्राजील में डेयरी और पशुपालन उद्योग से जुड़े उद्यमियों से विशेष चर्चा के दौरान बताया कि भारत विश्व का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश है. कुछ समय पूर्व भारत और ब्राजील के वैज्ञानिकों ने गाय की एक विशेष नस्ल तैयार की थी, जो एक दिन में 45 लीटर दूध दे सकती है. उन्होंने कहा कि ब्राजील और भारत डेयरी के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर काफी काम कर सकते हैं.ब्राजील के वैज्ञानिक डॉ. एस. गुस्ताओ, प्रो. फर्नांडो, प्रो. रूडालोफा भी इस चर्चा के दौरान शामिल रहे.