Dragon fruit benefits: लखनऊ : आजकल बाजार में ड्रैगन फ्रूट खूब बिकता है. किसी जमाने में इस फल को सिर्फ इम्पोर्ट किया जाता था. लेकिन अब तो लाखों का पैकेज छोड़कर युवा इसकी खेती कर रहे हैं. आखिर इस फल में ऐसा क्या है जो इसकी इतनी डिमांड है. क्यों हर कोई इस फल को लेकर कुछ जानना चाहता है. दरअसल यह फल दिखने में भले ही थोड़ा अजीब लगता हो. लेकिन इसके भीतर पाए जाने वाले न्यूट्रिशिनल तत्व इसकी अहमियत बढ़ा देते हैं. आमतौर पर ड्रैगन फ्रूट को पिठाया या स्ट्रॉबेरी नाशपाती के नाम से भी जाना जाता है. यह खाने में रसीला और मीठा लगता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्लड शगर कंट्रोल करता है
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के साथ-साथ फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और फाइबर मिलता है. यह ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.यही नहीं यदि आपको डायबिटीज नहीं है, तो भविष्य में उसके होने की आशंका को कम करता है. 


हार्ट के लिए फायदेमंद
दिल से जुड़ी बीमारियां आज आम हो गई हैं. ऐसे में ड्रैगन फ्रूट हार्ट को सेहतमंद बनाए रखने में मददगार है. इसके बीज में ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड मौजूद होता है. यह तत्व दिल को मजबूत रखते हैं.


कैंसर को दूर भगाए
नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में एंटीट्यूमर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये क्वालिटी महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मदद करती है. इसके साथ ही यह फल कैंसर के मरीजों को राहत देता है. 


यह भी पढ़ें: यदि हर दिन खाएंगे एक कीवी तो नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास, जानिए इस फल के 7 बड़े फायदे


फैट का कंट्रोलर
आजकल फैट बढ़ने की वजह से लोगों में मोटापा, हार्ट अटैक और कई दूसरी बीमारियां सामने आ रही हैं. ऐसे में ड्रैगन फ्रूट का सेवन टोटल कोलेस्ट्रॉल ट्राइग्लिसराइड और खराब LDL लिपोप्रोटीन अतिरिक्त चर्बी फैट को कम करता है. इसकी मात्रा अधिक होने पर ही स्ट्रोक और हार्ट संबंधित बीमारियां सामने आती हैं. वहीं, यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करता है.


गठिया में रामबाण
गठिया का दर्द कम उम्र में भी लोगों को शिकार बना रहा है. यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होता है. ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इससे गठिया के दर्द से आराम दिलाने में मदद कर सकता है.


दिमाग फिट रखता है
लोगों में तनाव बढ़ने की एक बड़ी वजह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस है. यह शारीरिक और मानसिक नुकसान पहुंचाता है,जिसके कारण ब्रेन डिसफंक्शन जैसे अल्जाइमर रोग, पार्किन्सन रोग व मिर्गी जैसी बीमारियां होती हैं. इस तरह के डीजेनेरेटिव रोगों से आराम पाने में ड्रैगन फ्रूट के फायदेमंद होगा.


WATCH: टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी एन टाटा का जन्म हुआ, जानें 3 मार्च को इतिहास में क्या-क्या हुआ