लखनऊ: योगी सरकार (Yogi Government) के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway) निर्माण के लिए पर्यावरण मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है. राज्य स्तरीय पर्यावरण प्रभाव मूल्यांकन अथॉरिटी, उ0प्र0 के सदस्य सचिव ने पर्यावरणीय मंजूरी (EC) जारी कर दी है. टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद निर्माण कार्य प्रांरभ हो सकेगा. बता दें, पी.पी.पी. (टॉल) मोड पर डी.बी.एफ.ओ.टी पद्वति पर निविदायें आमंत्रित की गई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करीब 36,230 करोड़ की लागत आएगी
मेरठ से प्रयागराज के बीच बनने जा रहा गंगा एक्‍सप्रेस-वे के लिए अब तक लगभग 94 प्रतिशत भूमि क्रय/अधिग्रहित की जा चुकी है. करीब 36,230 करोड़ की लागत से बनने वाले इस एक्‍सप्रेस-वे को पर्यावरणीय मंजूरी मिलने के बाद इसके निर्माण कार्य प्रारंभ होने का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है. बता दें, गंगा एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के 12 जिलों और 519 गांवों जोड़ेगा. इस पर चलने वाले वाहनों की अधिकतम रफ्तार 120 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी. 


Mukhtar Ansari News: मुख्तार अंसारी पर बड़ी कार्रवाई, डेढ करोड़ की अवैध संपत्ति होगी


यूपी के 12 जिलों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वे
प्रस्तावित योजना के अनुसार गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ के बिजौली गांव से शुरू होकर प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव में समाप्त होगा. एक्सप्रेस-वे 6 लेन का होगा. जिसे भविष्य में बढ़ाकर आठ लेन तक का किया जा सकेगा. यह एक्सप्रेसवे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज सहित यूपी के 12 जिलों से होकर गुजरेगा. इससे 519 गांव जुड़ेंगे.


अदिति सिंह का प्रियंका गांधी पर हमला, बोलीं- पहले संदीप सिंह पर करें रुख साफ


इन सभी जिलों में एक्सप्रेसवे की लंबाई क्रमश: मेरठ में 15 किमी,  हापुड़ में 33 किमी, बुलंदशहर में 11 किमी, अमरोहा में 26 किमी, संभल में 39 किमी, बदायूं में 92 किमी, शाहजहांपुर में 40 किमी, हरदोई में 99 किमी, उन्नाव में 105 किमी, रायबरेली में 77 किमी, प्रतापगढ़ में 41 किमी और प्रयागराज में 16 किलोमीटर होगी.


गंगा एक्सप्रेस-वे के अंतर्गत 14 बड़े पुल, 126 छोटे पुल, 929 पुलिया, 7 आरओबी, 28 फ्लाईओवर और 8 डायमंड इंटरचेंज बनेंगे. गंगा नदी पर 1 किलोमीटर लंबा और रामगंगा नदी पर 720 मीटर लंबा पुल बनाया जाएगा. गंगा एक्सप्रेस-वे पर मेरठ और प्रयागराज में 2 मुख्य टोल प्लाजा होंगे. इसके अलावा रास्ते में 15 रैंप टोल प्लाजा भी होंगे. आवारा पशुओं की आवाजाही रोकने के लिए एक्सप्रेस-वे के किनारे  कंक्रीट की चारदीवारी का निर्माण किया जाएगा.


WATCH LIVE TV