Gorakhpur Link Expressway: अगले महीने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर वाहन फर्राटे मारते नजर आएंगे. बताया जा रहा है कि दिसंबर में ही अनौपचारिक रूप से वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी. हालांकि जनवरी 2024 में सुरक्षा जांच के बाद औपचारिक शुभारंभ किया जाएगा. इस एक्सप्रेसवे पर कुछ स्थानों पर ही डायवर्जन का सामना करना पड़ेगा. गोरखपुर जिले में पांच टोल प्लाजा पड़ेंगे. इनमें एक को छोड़ बाकी सभी स्थानीय क्षेत्रों को जोड़ने वाले साइड लेन पर रहेंगी. इनमें से नौसड़ से सीधे लिंक एक्सप्रेसवे पर आने वालों को सिर्फ एक जगह भगवानपुर में जिरो बाईपास के पास टोल जमा करना पड़ेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चार टोल प्लाजा, स्थानीय क्षेत्रों को जोड़ने वाले सर्विस लेन पर बनाए गए हैं. इससे सिर्फ उस क्षेत्र से लिंक एक्सप्रेसवे पर आने वाले लोगों को ही टोल जमा करना पड़ेगा, जैसे दूसरा टोल प्लाजा सरैया तिवारीपुर के पास है जहां से कौड़ीराम, बांसगांव आदि क्षेत्रों के लिए रास्ता जाता है. इसी तरह तीसरा टोल प्लाजा हरनही के पास बनाया गया है, शहर की ओर से सीधे जाने वालों को इन चारों टोल प्लाजा पर टोल नहीं लगेगा. 


यह भी पढ़ें: रेव पार्टी पर एल्विश यादव ने पेश किए 'बेगुनाही के सबूत', मेनका गांधी ने तुरंत गिरफ्तारी की मांग की


यूपी एक्सप्रेसवे इडंस्ट्रियल डेवलपमेंट अथारिटी (यूपीडा) के मुताबिक अब तक लगभग 80  फीसदी काम पूरा हो गया है. बारिश और मिट्टी की वजह से जुलाई और अगस्त में काम धीमा हो गया था. लेकिन अब फिर से काम रफ्तार पकड़ चुका है. मिट्टी के अनुबंध समझौते की अनुमानित मात्रा में 25 फीसदी की वृद्धि से थोड़ा संकट खड़ा हो गया था. लेकिन प्रशासन की कोशिश से यह समस्या भी हल हो गई है. बस दूरी अधिक होने की वजह से से मिट्टी पहुंचने में थोड़ा ज्यादा समय लग रहा है.


साढ़े तीन घंटे में पूरा होगा लखनऊ का सफर
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाले गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण से लखनऊ की दूरी पांच घंटे की बजाए साढ़े तीन से चार घंटे में पूरी हो जाएगी. हालांकि इस रास्ते लखनऊ की दूरी थोड़ी बढ़ जाएगी लेकिन कोई रुकावट नहीं होने की वजह से समय कम लगेगा. गोरखपुर से बस्ती, अयोध्या होते हुए लखनऊ की दूरी 279 किमी है जबकि लिंक एक्सप्रेसवे से दूरी 311 पड़ेगी.


Watch: यूपी सरकार का दिवाली पर तोहफा, 14 लाख से ज्यादा कर्मचारियों का बोनस और महंगाई भक्ता बढ़ाया