नई दिल्ली: जब हम लोग कमाना शुरू कर देते हैं, तो हमारे खर्चे भी उसी प्रकार बढ़ जाते हैं. साथ ही यही वो समय है, जब हम अपने कमाए हुए पैसों में से कुछ पैसे बचाकर अपने आने वालें दिनों के लिए रख सकते हैं. जब हम उम्र के उस पड़ाव पर जाएंगे, जहां हम कमाने की अवस्था में नहीं होंगे, उस समय हमारे बचाए हुए पैसे ही काम आएंगे. इसलिए समय रहते कमाने के साथ-साथ खर्चे कम कर सेविंग पर भी ध्यान देना होगा. आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे जो आपके बुढ़ापे का सहारा बन सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अटल पेंशन योजना
अगर आप कहीं प्राइवेट नौकरी करते हैं, तो आपको अपने बुढ़ापे के लिए पैसा बचाना बेहद आवश्यक है. सही तरीके से बचत करने के लिए आप सरकार की अटल पेंशन योजना से जुड़ सकते हैं. सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अटल पेंशन योजना में निवेश कर महीने के 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक पेंशन उठा सकते हैं.


PM Kisan Samman Nidhi: यूपी के करीब 14 लाख किसानों को नहीं मिली 10वीं किस्त, यह हो सकती है वजह


हर भारतीय कर सकते हैं निवेश


अगर किसी परिवार में पति-पत्नी दोनों इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको महीने के 10 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे. इस योजना के तहत आपको अधिकतम  5 हजार रुपये तक पेंशन मिल सकती है.


लाभ लेने के लिए उम्र सीमा
इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. अगर आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा है, तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे. इसके अलावा आपको 20 साल तक निवेश करना होगा. बता दें इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए आपको 60 साल की उम्र तक एक तय रकम जमा करनी होगी.


18 साल के व्यक्ति के लिए प्लान
अगर 18 साल के व्यक्ति इस योजना के तहत निवेश करना चाहते है, तो उन्हें हर महीने 210 रुपये निवेश करना होगा. इसके बाद  60 साल की उम्र के बाद वो 5000 रुपये महीने पेंशन उठा सकते हैं. अगर आप 60 साल के बाद सिर्फ 1000 रुपये पेंशन लेना चाहते हैं, तो आपको हर महीने 42 रुपये जमा करने होंगे. 


नहीं डूबेगा आपका पैसा
इस योजना की सबसे खास बात है कि इसमें जमा किया गया पैसा डूबता नहीं है. अगर आप समय पूरा होने से पहले जमा किए पैसा निकालना चाहते हैं, तो कुछ केस में आप ऐसा कर सकते हैं. अगर निवेशक के पति की मौत पहले हो जाती है, तो पेंशन का पैसा पत्नी को मिलेगा. पति-पत्नी दोनों की मौत होने पर सारा पैसा नॉमिनी को दिया जाएगा.


अकाउंट कैसे खुलवाएं 
इस अटल पेंशन योजना में आप अपना अकाउंट बहुत ही आसानी से खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपक किसी बैंक में अकाउंट होना जरूरी है. साथ ही आपके पास आधार कार्ड और एक्टिव मोबाइल नंबर होना चाहिए. इस योजना के तहत आप हर महीने या 3 महीने और 6 महीने पर पैसा जमा करा सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि पैसा सीधे आपके खाते से ऑटोमैटिक कटे, तो यह सुविधा भी उपलब्ध है.


पेंशन के साथ-साथ टैक्स में भी पाएं छूट
मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत मई 2015 में की थी. जानकारी के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक इस योजना से 71 लाख लोग जुड़ चुके हैं.  इस योजना में निवेश कर आप 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स भी बचा सकते हैं. आयकर की धारा 80C के तहत ये छूट मिलती है.


WATCH LIVE TV