Charitra Navratri: आगामी 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि शुरू होने जा रही है जो 31 मार्च तक चलेगी. पूरे देश में नवरात्रि का पावन पर्व भक्ति भाव से मनाया जाता है. इस दौरान लोग भारी संख्या में लोग मंदिर जाकर भजन कीर्तन करते हैं और माता से अपनों की मंगल कामना करते हैं. बता दें कि 29 मार्च को नवरात्रि अष्टमी और 30 मार्च को नवरात्रि नवमी मनाई जाएगी. इसके बाद 31 मार्च को कन्या पूजन किया जाना है. वहीं, बताया जा रहा है नवरात्रि के एक महीने बाद एक अशुभ योग बनने जा रहा है जिसे गुरु चांडाल योग (Guru Chandal Yog) कहते हैं. तीन राशि के लोगों पर इस योग का दुष्प्रभाव पड़ने की संभावना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, जानकारी के मुताबिक गुरु और राहू के एक साथ एक राशि में होने से गुरु चांडाल योग बनता है. इस गुरु चांडाल योग को बहुत ही अशुभ माना जाता है. गृहों की दशा और दिशा को देखते हुए बताया जा रहा है कि अप्रैल महीने की 22 तारीख को गुरू मेष राशि में दाखिल होगा, जहां पहले से राहू मौजूद होगा. ऐसे में यह गुरु चांडाल योग बनेगा और अगले 7 महीने तक दोनों एक साथ बने रहेंगे. ऐसी स्थिति में तीन राशि के लोगों पर इस योग का दुष्प्रभाव पड़ने की संभावना है. 


1. धनु राशि (Sagittarius)
धनु राशि के लोगों को अपनी नौकरी और बिजनेस में परेशानी हो सकती है. साथ ही व्यवसाय में नुकसान हो सकता है. गुरु चांडाल योग के दौरान लोगों को गाड़ी चलाते समय ध्यान रखना चाहिए. लोगों के पैसों की दिक्कत का सामना पड़ सकता है. इन लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. 


2. मेष राशि (Aries)
मेष राशि के लोगों को अगले 7 महीने तक सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि इनको आर्थिक नुकसान होने की संभावना है. साथ ही इन लोगों के स्वास्थ्य भी हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. इसके अलावा गुरु चांडाल योग के प्रभाव के कारण इन लोगों के कामों में भी बाधा आ सकती है.   


3. मिथुन राशि (Gemini)
गुरु चांडाल योग के दौरान मिथुन राशि के लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. इस लोगों के बनते हुए काम बिगड़ सकते हैं साथ ही कामों में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा इन लोगों को दुखद समाचार मिल सकते हैं और पैसों का नुकसान भी हो सकता है. इन लोगों को इस योग के दौरान कोई भी कार्य सोच विचार कर करना चाहिए. 


Navratrai 2023: नवरात्रि पर मां दुर्गा को भूलकर भी न अर्पित करें ये चीजें, वरना माता रानी हो जाएंगी नाराज, नहीं मिलेगा पूजा का फल


उपाय
हालांकि, निम्न उपाय करके आप गुरु चांडाल योग के दुष्प्रभाव से बच सकते है. गणेश जी आराधना करके आप इस योग के प्रभाव को कम कर सकते हैं. अगले सात महीने सुबह पूजा करने के बाद आप गायत्री मंत्र का जप करें और अपने माथे पर केसर और हल्दी का टीका लगाएं.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.


Watch: नवरात्रि से चमकेगा इन 4 राशिवालों की किस्मत का सितारा, मां दुर्गा की होगी विशेष कृपा