आशीष द्विवेदी/ हरदोई: किसान दिन-रात मेहनत करके फसलें उगाते हैं. बीज बोने से लेकर काटने तक न जाने उस फसल पर कितनी ही मुश्किलें आती हैं, लेकिन किसान भाईयों की हरसंभव कोशिश होती है कि वह अपनी फसलों को किसी तरह का कोई नुकसान न होने दे. वे हर हाल में अपने बच्चों की तरह ही फसलों और अपने खेत की रखवाली करते हैं, लेकिन क्या हो जब यही लहलहाती फसल जरा सी लापरवाही की वजह से पूरी तरह बर्बाद हो जाएं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जी हां, उत्तर प्रदेश के हरदोई में एक ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां खेतों से होकर निकलने वाली हाईटेंशन लाइन से निकली चिंगारी से गन्ने की फसल जलकर राख हो गई. आइए जानते हैं पूरा मामला कहां का है और क्या है....


हाइटेंशन लाइन की चिंगारी से लगी आग
हरदोई में हाईटेंशन लाइन के तारों की स्पार्किंग के दौरान निकली चिंगारी से लाखों की फसल जलकर खाक हो गयी. दरअसल, पाली थाना क्षेत्र के दरियापुर बलभद्र गांव के खेतों में गन्ने की फसल के ऊपर हाईटेंशन लाइन से निकली चिंगारी गिरने से गन्ने की फसल में आग लग गई. इसके बाद मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने आग को बुझाने का भरसक प्रयास किया, लेकिन आग इतनी तेज थी कि वह सफल नहीं हो सके. 


7 किसानों को हुआ लाखों का नुकसान
सूचना के बाद मौके पर दमकलकर्मियों और पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक बहुत नुकसान हो चुका. इस दौरान 7 किसानों की लाखों रुपये की करीब 30 बीघा में फैली फसल जलकर खाक हो गई. तैयार खड़ी फसल पर किसान बड़ी उम्मीदें लगाए बैठे हुए थे. इस घटना से उन किसानों के सारे अरमान टूट गए. फिलहाल, मौके पर राजस्व विभाग की टीम भी मौजूद है और नुकसान का आकलन करने में जुटी है. जांच के बाद अग्रिम विधिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.