Foods For Winter: दिसंबर का महीना अपने अंतिम पड़ाव पर है, इन दिनों कड़ाके की सर्दी देखने को मिल रही है. ऐसे मौसम में सर्दी से बचने और हेल्दी रहने के लिए खास ख्याल रखने की जरूरत है. इन दिनों खांसी, जुकाम के साथ अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए कुछ खास फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. जो इस मौसम में लाभदायक माने जाते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्दियों में शिलाजीत है फायदेमंद
शिलाजीत का सेवन सर्दियों में लाभदायक माना जाता है, इसमें जिंक, जिनसेंग जैसे तत्व पाए जाते हैं जो न केवल शरीर को ताकत देते हैं बल्कि यह सर्दी से बचाने में भी खूब असरदार साबित होता है, शिलाजीत का सेवन दूध या शहद के साथ किया जा सकता है.  


बाजरे की रोटी का सेवन
सर्दियों में बाजरे की रोटी का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने से शरीर में गर्मी तो रहती ही है, साथ ही ताकत भी मिलती है. बाजरे में  कैल्शियम, विटामिन, फाइबर और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से इसका सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए. 


गुड़
गुड़ में आयरन, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसकी वजह से गुड़ का सेवन सर्दी में फायदेमंद होता है. आप इसे गर्म दूध में डालकर कर सकते हैं. 


सर्दी में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, इसे बिलकुल करें इग्नोर,हो सकते हैं हॉस्पिटलाइज


 


गर्म दूध में शहद का सेवन 
दूध और शहद के फायदों के बारे में तो हम जानते हैं लेकिन सर्दियों में इन दोनों का साथ सेवन करने से फायदे दोगुने हो जाते हैं. गर्म दूध में शहद डालकर पीने से सर्दी-जुकाम और इन्फेक्शन आदि से बचाव में कारगर है. सात ही शरीर को गर्म भी रखता है. 


Spring Onion Benefits: सर्दियों में खूब खाइये हरा प्याज, फायदे जान रह जाएंगे हैरान


खजूर बढ़ाएगा ताकत
सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और ताकत के लिए खजूर का सेवन करना लाभदायक होता है. साथ ही यह पाचन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें  विटामिन ए, विटामिन बी, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं. 


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.