Hindi Diwas 2022: पूरे देश में 14 सितम्बर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाया जाता है. इस दिन ही साल 1949 को विधान सभा में एक मत से हिंदी को राजभाषा घोषित किया गया था.  हिंदी को हर क्षेत्र में प्रसारित करने के लिए राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के अनुरोध पर 1953 से पूरे भारत में 14 सितंबर को हर साल हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये दिन देश में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. हालांकि 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Diwas) के रूप में मनाया जाता है, इस तरह से भारत में दो बार हिंदी दिवस मनाया जाता है. हिन्दी दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है. हमारे देश में करीब 77 फीसदी  लोग हिन्दी बोलते, समझते और पढ़ते हैं.


14 सितंबर 1949 से हिंदी दिवस मनाने की शुरुआत
संविधान के अनुच्छेद 343 (1) में इसका उल्लेख है. इसके अनुसार भारत की राजभाषा 'हिन्दी' और लिपि देवनागरी है. साल 1953 से हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए हर साल 14 सितंबर को हिन्दी दिवस मनाने की शुरुआत हुई. इस दिन संविधान सभा ने 14 सितंबर 1949 को हिंदी को राजभाषा घोषित किया. वहीं राष्ट्रभाषा प्रचार समिति की सिफारिश के बाद से 14 सितंबर 1953 से हिंदी दिवस मनाया जाने लगा. बता दें कि पूरी दुनिया में विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है.


क्यों मनाते हैं हिंदी दिवस?
हिंदी को बढ़ावा देने के लिए देश में हिंदी दिवस मनाया जाता है. इसी उद्देश्य के साथ के सभी सरकारी कार्यालयों को भी हिंदी का प्रयोग करने के लिए कहा जाता है. इस दिन लोगों को प्रेरित करने के लिए हिंदी भाषा अवॉर्ड भी दिया जाता है. इस दिन कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. हिंदी दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति उन सभी लोगों को सम्मानित करते हैं जिन्होंने हिंदी भाषा के किसी क्षेत्र में उपलब्धि हासिल की है.हिन्दी दिवस को पूरे एक हफ्ते तक सेलिब्रेट किया जाता है, जिसे हिन्दी पखवाड़ा के नाम से जानते हैं. इस दिन को स्कूलों से लेकर ऑफिसों तक में सेलिब्रेट किया जाता है.


 


जानें विश्व हिंदी दिवस और राष्ट्रीय हिंदी दिवस में अंतर
विश्व हिंदी दिवस दुनिया भर में 10 जनवरी को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर हिंदी का प्रचार प्रसार करना है. वहीं इसके कुछ महीने बाद ही राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाया जाता है. राष्ट्रीय हिंदी दिवस उस दिन मनाया जाता है, जिस दिन संविधान सभा ने हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा घोषित किया था. विश्व हिंदी दिवस का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर हिंदी को बढ़ावा देना है.


विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक हिंदी
आज हिंदी विश्व में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है. विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हिंदी का दबदबा बढ़ा है. आज हिन्दी भाषा को पूरे विश्व भर में सम्मान के नजरों से देखा जाता है. यहां तक की टेक्नोलॉजी के जमाने में आज विश्व की सबसे बड़ी कंपनियां जैसे गूगल, फेसबुक भी हिंदी को बढ़ावा दे रही हैं.


Watch Video-