मुरादाबाद: उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) की मुरादाबाद और मेरठ जिला जेल में बंद महिला कैदी इन दिनों आत्मनिर्भर बन रही है. जेल में बंद रहकर वो गाय के गोबर से दीपक और लक्ष्मी-गणेश (Laxmi-Ganesh) की मूर्तियां बना रही हैं. इन मूर्तियों को डोमेस्टिक मार्किट में अमेजन (Amazon) के जरिए सप्लाई किया जा रहा है. इन दिनों ये महिला बंदी विदेशों से मिले मूर्तियों के आर्डर को एक एनजीओ के जरिए तैयार कर रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महिला कैदियों को मिली थी ट्रेनिंग
मुरादाबाद के एनजीओ दिविज्ञा केयर फाउंडेशन ने मुरादाबाद जेल के अंदर महिला कैदियों को गाय के गोबर से मूर्तियां और दीपक बनाने की ट्रेनिंग दी थी जिसके बाद से यह महिला बंदी मुरादाबाद और मेरठ जेल के अंदर दीपक और मूर्तियां बना रही हैं. महिला बंदी पहले तो डॉमेस्टिक मार्केट के लिए मूर्ति का निर्माण कर रही थी और इनकी सप्लाई अमेजॉन के जरिए पूरे देश में की जा रही थी. अब वहीं अब इन लोगों के हाथ की बनी मूर्तियों की वजह से विदेशों में भी जबरदस्त डिमांड है. वहीं एनजीओ की संचालिका की मानें तो महिला बंदियों की मूर्तियां और दीपक की जबरदस्त डिमांड है. उनका कहना है कि महिला बंदी भी इसमें इंटरेस्ट ले रही है. विदेशों से मूर्तियों के लिए लगातार ऑर्डर आ रहे हैं.


काम की खबर: शेयरों की तरह खरीद और बेच सकेंगे सोना, जानें क्या है Gold Spot Exchange!


यूएसए (USA) से भी मिल रहे हैं मूर्तियों के ऑर्डर
वहीं मुरादाबाद जेल के जेल सुपरिटेंडेंट वीरेश राज शर्मा की मानें तो महिला बंदियों को एनजीओ के जरिए गाय के गोबर से मूर्तियां बनाने की ट्रेनिंग दिलवाई गई थी. कई महिला कैदी इसमें इंटरेस्ट लेने लगीं तो बाद में 100 से ज्यादा महिला बंदी इन मूर्तियों के निर्माण में लग गई. पहले ये संख्या केवल 20 थी. वीरेश राज शर्मा ने कहा कि इस बार इन महिला बंदियों के मूर्तियों और दीपक के आर्डर यूएसए से भी मिले हैं जिनको एक एनजीओ के जरिए सप्लाई किया जा रहा है महिला बंदियां काफी उत्साहित हैं अमेजॉन से उनके ऑर्डर जगह-जगह जा रहे हैं तो वहीं अब विदेशों से भी उनके और रॉकी जबरदस्त डिमांड आ रही है.


भारी-भरकम सांड की कलाकारी देख दंग रह गए लोग, बाहर से जबरदस्त अंदाज में लगाई छलांग


Gold Rate Today: सोने-चांदी में नरमी या उछाल, जानें लखनऊ-कानपुर में आज क्या चल रहा भाव


WATCH LIVE TV