काम की खबर: शेयरों की तरह खरीद और बेच सकेंगे सोना, जानें क्या है Gold Spot Exchange!
Advertisement

काम की खबर: शेयरों की तरह खरीद और बेच सकेंगे सोना, जानें क्या है Gold Spot Exchange!

Gold Spot Exchange: इस गोल्ड एक्सचेंज में लोग हाजिर और जेवराती सोना खरीद और बेच सकते हैं. इसका नाम इलेक्ट्रानिक गोल्ड रिसीप्ट (electronic gold receipt) रखा गया है. ये काफी कुछ सामान्य स्टॉक मार्केट की तरह ही होगा. आप जैसे शेयर को खरीदने-बेचने का ऑर्डर डालते हैं उसी तरह से सोने की खरीद और बिक्री के लिए ऑर्डर डाल सकते हैं.

काम की खबर: शेयरों की तरह खरीद और बेच सकेंगे सोना, जानें क्या है Gold Spot Exchange!

Gold Spot Exchange: बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने स्पॉट गोल्ड एक्सचेंज यानी हाजिर सोने की खरीद-बिक्री के लिए बाजार शुरू करने की मंजूरी दे दी है. ये गोल्ड एक्सचेंज सामान्य स्टॉक एक्सचेंज की तरह ही काम करेगा, जहां हाजिर सोना खरीदा और बेचा जा सकेगा. वायदा सोना की ट्रेडिंग अभी एमसीएक्स (MCX) पर होती है. लेकिन इस गोल्ड एक्सचेंज में लोग हाजिर और जेवराती सोना खरीद और बेच सकते हैं. इसका नाम इलेक्ट्रानिक गोल्ड रिसीप्ट रखा गया है. ये काफी कुछ सामान्य स्टॉक मार्केट की तरह ही होगा.आप जैसे शेयर को खरीदने-बेचने का ऑर्डर डालते हैं उसी तरह से सोने की खरीद और बिक्री के लिए ऑर्डर डाल सकते हैं.

Gold and Silver Price Today: चांदी के रेट में बंपर गिरावट, फटाफट खरीदने की करें तैयारी, जानिए कहां पहुंची सोने की कीमतें?

ऐसे करेगा काम 
जिस तरह शेयर बाजार में कंपनियों के शेयर खरीदकर निवेशक के डीमैट खाते में शेयर आने में दो दिन लगते हैं, उसी तरह सोने को खरीदार तक पहुंचने में एक से दो दिन का समय लगेगा. निवेशक चाहें तो फिजिकल डिलीवरी नहीं लेने का फैसला कर सकते हैं और कीमत बढ़ने पर लाभ कमाने के लिए इसे वहां बेच भी सकते हैं. गोल्ड एक्सचेंज से सोने की खरीद-फरोख्त आसान हो जाएगी. इसकी कीमत की जानकारी सबको मिल सकेगी. देश भर में एक कीमत होगी. आपको फिजिकल गोल्ड के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी. आप जब चाहे आसानी से सोना बेच कर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे

दुनिया में कहां-कहां है गोल्ड एक्सचेंज
अभी दुनिया में कौन सी जगहों पर है गोल्ड एक्सचेंज-आपको बता दें कि दुनिया के कई देशों में गोल्ड एक्सचेंज मौजूद है. यहां पर बड़ी मात्रा में सोने का कारोबार किया जाता है. चीन के शांघाई, हांगकांग और यूके में लंदन, अमेरिका में न्यूयॉर्क दुनिया की सबसे प्रसिद्ध गोल्ड एक्सचेंज हैं.

ऐसे होगी ट्रेडिंग
गोल्ड एक्सचेंज पर सोने की ट्रेडिंग एक किलो, सौ ग्राम और 50 ग्राम के ट्रेडिंग स्लॉट में होगी. वहीं, पांच ग्राम दस ग्राम का ईजीआर होगा, लेकिन डिलीवरी कम से कम 50 ग्राम सोने की होगी. आपको बता दें कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कंज्यूमर और इम्पोर्टर देश है. ऐसे में गोल्ड एक्सचेंज बनने से कई फायदे होंगे.

गोल्ड एक्सचेंज बनने से आम आदमी को क्या फायदा ?
भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कंज्यूमर और इम्पोर्टर देश है. ऐसे में गोल्ड एक्सचेंज बनने से कई फायदे होंगे. जैसे स्पॉट गोल्ड एक्सचेंज में हर समय गोल्ड की खरीद बिक्री हो सकेगी. इससे सोने के सही दामों का पता चलेगा.क्योंकि भारत में अभी दाम हर शहर में अलग होते है. साथ ही, ये दाम गोल्ड ज्वेलर्स तय करते है. भारत के गोल्ड एक्सचेंज में ट्रेड से सोने का जो मूल्य पता चलेगा उसे ‘इंडिया गोल्ड प्राइस’ के तौर पर जाना जा सकता है.

Petrol Diesel Price: आम आदमी को झटका, महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें लखनऊ में कितने बढ़ गए रेट?

 

WATCH LIVE TV

 

Trending news