कानपुर. ग्रीन पार्क (green park stadium) में आज से शुरु हुए टेस्ट (ind vs nz test) की शुरुआत होते ही उम्मीद थी कि चर्चा भारत के धाकड़ खिलाड़ियों चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन की होगी, पर खबरों की सुर्खियां बटोर ले जा रहा है, न्यूजीलैंड का एक अनजान सा खिलाड़ी. इस खिलाड़ी की चर्चा का कारण उसका खेल नहीं बल्कि उसका नाम है. यह खिलाड़ी है रचिन रविंद्र (rachin ravindra). वह वैसे हैं तो भारतीय मूल के, लेकिन खेल रहे हैं न्यूजीलैंड के लिए. उनके नाम की खासियत यह है कि वह भारतीय क्रिकेट की द वॉल राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और क्रिकेट के भगवान (God of cricket) सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) दोनों के नाम को मिलाकर बनाया गया है. इसमें राहुल के नाम से Ra और सचिन के नाम से Chin लिया गया है. अपने इस खास नाम की वजह से रचिन सोशल मीडिया पर भी ट्रेंड कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे पड़ा यह नाम
उनके नाम के पीछे एक पिता के जुनून की रोचक कहानी है. रविंद्र के पिता जिनका नाम रवि कृष्णमूर्ति है, 90 के सालों में अपनी जॉब को लेकर न्यूजीलैंड में सेटल हो गए थे. वह इससे पहले बेंगलुरु में रहते थे और वहीं उनके मन में क्रिकेट के प्रति दीवानगी उपजी थी. क्रिकेट के दीवाने होने के चलते उन्होंने न्यूजीलैंड जाकर भी क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया. क्रिकेट प्रेम को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने न्यूजीलैंड के वेलिंगटन शहर में एक क्रिकेट क्लब भी बना लिया यहीं पर साल 1999 में 18 नवंबर को उनके यहां बेटे का जन्म हुआ. अपने क्रिकेट प्रेम की वजह से पिता ने अपने बेटे को इंडिया के दो दिग्गज बल्लेबाजों के नाम को जोड़कर नया नाम देकर पहचान दी.


ग्रीन पार्क को देगा एक नई पहचान!
यह तो बात हुई रचिन के इंटरेस्टिंग नाम की, अब बात करते हैं उनके खेल की. रचिन एक ऑलराउंडर हैं और लेफ्ट हैंड से ही बैटिंग-बॉलिंग करते हैं. न्यूजीलैंड की टीम में आने से पहले वह अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपने जौहर दिखा चुके हैं. 2016 और 2018 के अंडर-19 विश्व कप में उनकी परफॉर्मेंस खासी ध्यान खींचने वाली रही थी. उनका इंटरनेशनल डेब्यू इसी साल सितंबर महीने में बांग्लादेश के खिलाफ हुआ था. वह अभी तक 6 टी20 इंटरनेशनल खेल चुके हैं, जिनमें उन्होंने कुल 54 रन बनाए और 6 विकेट भी हासिल किए हैं. उनकी उम्र अभी 22 साल है. उम्मीद है उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर से अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत करने वाला न्यूजीलैंड का यह युवा आगे भी इस खेल में अपने जौहर दिखाता रहेगा और हमारे ग्रीन पार्क स्टेडियम को अपने खास नाम के जैसे ही एक नई पहचान देगा.


WATCH LIVE TV