India vs Pakistan Asia Cup 2022: एशिया कप 2022 का सबसे बड़ा मुकाबला आज यूएई में देखने को मिलेगा. एक साल के इंताजर के बाद आज यानी 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान के बीच जबरदस्त मुकाबला शाम को 7.30 बजे होने वाला है. पाकिस्तान और इंडिया के बीच होने वाले इस महामुकाबले को आप डीडी स्पेर्ट्स पर फ्री में देख सकते हैं. इस मैच में उत्तर प्रदेश का एक बल्लेबाज पाकिस्तानी गेंदबाजों के लिए काल बन सकता है. क्योंकि वह इस समय जबरदस्त फॉर्म में चल रहा है. जोकि विकेट के चारों तरफ शॉर्ट खेलने में माहिर है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूर्य कुमार यादव टीम इंडिया का बन चुके हैं रीढ़ की हड्डी 
हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव की. जो अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत व्हाइट बॉल क्रिकेट में भारतीय टीम की रीढ़ की हड्डी बन चुके हैं. भले ही सूर्यकुमार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ा, लेकिन एक बार टीम की प्लेइंग इलेवन में शामिल होने के बाद सूर्यकुमार ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. टीम को कई मैचों में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा चुके हैं. एशिया कप में भी सूर्यकुमार यादव से बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम को जीत दिलने की जिम्मेदारी होगी. 


सूर्य कुमार यादव 175.45 के स्ट्राइक रेट से करते हैं बल्लेबाजी 
टीम इंडिया के लिए सूर्य कुमार यादव अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत रीड की हड्डी बन चुके हैं. इसका अंदाज उनके बेहतरीन प्रदर्शन से लगाया जा सकता है. सिर्फ 23 T-20 मैच में सूर्य कुमार यादव आईसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. उनका स्ट्राइक रेट  T-20  खेलने वाले अन्य खिलाड़ियों की तुलना में सबसे बेहतर है.  T-20 में उनका स्ट्राइक रेट 175.45 है. जोकि बताता है कि वह आज के मैच में पाकिस्तानी गेंदबाजों पर जमकर बरसने वले हैं. सूर्यकुमार यादव ने भारत के लिए 23 T-20 मैच में 672 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने एक शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं. 


बाबर आजम को दे रहें टक्कर 
दुबई में आज पाकिस्तान और इंडिया के खिलाफ होने वाले  T-20 में सूर्य कुमार यादव के पास पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को पछाड़ने का मौका होगा. अगर आज के मैच में यादव अर्धशतकीय पारी खेलते हैं तो उनकी रैंकिग में बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है.पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टी20 में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं.वह 818 रेटिंग के साथ आईसीसी T-20 इंटरनेशनल रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज हैं, जबकि टीम इंडिया के सूर्यकुमार यादव के 805 रेटिंग हैं और उनके पास आगामी एशिया कप में बाबर को पछाड़कर पहला स्थान हासिल करने का मौका होगा. 


सूर्य कुमार यादव की यह तकनीक जो दूसरों से बनाती है अलग
सूर्य कुमार की बल्लेबाजी की खूबसूरती हालही में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड में देखने को मिली. वेस्टइंडीज के खिलाफ T-20 मैच के दौरान अल्जारी जोसेफ ने उन्हें ऑफ स्टंप के बाहर से अंदर आती एक स्लोअर ऑफ कटर गेंद फेंकी, जो मिडिल स्टंप पर आई. जब गेंद फेंकी गई तब ही सूर्यकुमार शॉट लगाने की पोजिशन में थे. बैकफुट मिडिल स्टंप पर, फ्रंटफुट लेग स्टंप पर, हाथ ऊपर और बल्ला हवा में था.वह पहले गेंद को उसकी लाइन और लेंथ के अनुसार खेलने के लिए बैकफुट पर थे, लेकिन जब उन्होंने देखा कि गेंद अंदर आ रही है और रूम बिल्कुल नहीं है तो उन्होंने अपना पिछला पैर उठा लिया. उन्होंने अपना पीठ नहीं झुकाया और बल्ले का मुंह खोल गेंद को प्वाइंट के ऊपर से खेल दिया. यह एक दर्शनीय शॉट था, जिसे बार-बार देखने का आपका दिल करेगा. जोसेफ ने फिर से एक वैसी ही गेंद फेंकी, लेकिन इस बार सूर्यकुमार ने कोई रूम नहीं बनाया, बल्कि उसे हेलीकॉप्टर शॉट की तरह लेट फिल्क करते हुए डीप स्क्वेयर लेग बाउंड्री के बाहर 6 रन के लिए भेज दिया.



वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ T-20 मैच के दौरान तेज गेंदबाज रिचर्ड ग्लीसन ने लेग स्टंप पर एक लेंथ गेंद डाली थी. सूर्यकुमार इस गेंद पर ऑफ साइड में रूम बना कर शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन गेंदबाज ने उनका पीछा किया और लेग स्टंप की लाइन में गेंद फेंकी. फिर भी सूर्यकुमार ने इतना रूम बना लिया था कि गेंद को ऑफ साइड में प्वाइंट के ऊपर से इनसाइड आउट ड्राइव खेल दिया.



पहली बार इस शॉट को देखने पर आपको लगेगा कि गेंद एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से जाएगी, क्योंकि सूर्यकुमार के बल्ले का मुंह भी एक्स्ट्रा कवर की ही दिशा में खुला था, लेकिन ऐसा नहीं था. गेंद प्वाइंट के ऊपर से छक्के के लिए गई. सूर्यकुमार ने अपना घुटना जमीन पर टिकाया और कलाइयों का प्रयोग करते हुए उसे ऐसा स्लाइस किया कि गेंद एक्स्ट्रा कवर नहीं बल्कि प्वाइंट के ऊपर से गई. यह शॉट कोई तुक्का नहीं था. इसे साबित करने के लिए सूर्यकुमार ने उसी मैच में क्रिस जॉर्डन की वैसी ही गेंद को प्वाइंट के ऊपर से भेजा था. 


हार्ड लेंथ की तोड़ निकाल लिया है 
अक्सर पावर हिटर बल्लेबाजों के लिए हार्ड लेंथ की गेंद खेलने में मुश्किल आती है, लेकिन सूर्यकुमार ने उसका भी तोड़ निकाल लिया है. वह ऐसी गेंदों को विकेट के पीछे खाली जगहों पर खेलते हैं. हालांकि वे ऐसे शॉट पहले बहुत ही कम खेलते थे और उन्होंने धीरे-धीरे इन शॉट पर अपनी पकड़ बनाई है. यह एक क्रिकेटर के तौर पर उनके विकास को भी बताता है. 


सूर्य कुमार यादव के इन शॉट्स की सबसे खास बात यह है कि वह बहुत लेट खेलते हैं. वह अपनी ऊंची बैकलिफ्ट के कारण पहले से ही पावर शॉट लगाने की पोजिशन में होते हैं और फिर लेट खेलकर उसे और मजेदार बना देते हैं. शॉर्ट गेंदों पर खेला गया उनका रैंप शॉट तो बहुत देर से खेला गया होता है और वह गेंद को तब बल्ले से कनेक्ट करते हैं तब गेंद लगभग स्टंप तक आ चुकी होती है. कई बार तो यह इतना लेट होता है कि विकेटकीपर भी दंग रह जाता है. सूर्यकुमार की बल्लेबाजी में यह विविधता उन्हें अन्य बल्लेबाजो से अलग और खतरनाक बनाती है. 


सूर्य कुमार यादव का यूपी कनेक्शन 
सूर्यकुमार यादव का परिवार उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले का मूल निवासी है. उनके पिता अशोक कुमार यादव का पूरा परिवार आज भी गाजीपुर के हथौडा गांव में रहता है. पिता अशोक कुमार यादव की मुंबई में नौकरी के कारण सूर्यकुमार ने मुंबई में ही अपनी पढ़ाई किए. सूर्यकुमार कुमार यादव के पिता अशोक यादव मुंबई में ही भाभा अटानमिक रिसर्च सेंटर में इंजीनियर हैं. सूर्यकुमार यादव ने मुंबई के ही परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय से शुरुआती पढ़ाई की. पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस मुंबई से बीकाम किया. सूर्या के शुरुआती कोच इनके चाचा विनोद यादव रहे. बाद में चंद्रकांत पंडित से कोचिंग ली. 


Bhojpuri Comedy: भोजपुरी कॉमेडियन मनोज टाइगर से बोलीं आकांक्षी दुबे- पहिले रहले काजू अब अखरोट हो गईल