नई दिल्ली: अक्टूबर का महीना त्योहारों का होता है. इसके मद्देनजर भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बड़ा ऐलान किया है. नवरात्रि के बाद दीपों का पर्व दिवाली और महापर्व छठ के लिए नई स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. दरअसल, त्योहारों के चलते बसों-ट्रेनों में खासी भीड़ हो जाती है. इसको देखते हुए रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली-बिहार रूट पर 179 स्पेशल ट्रेनों का होगा संचालन
आपको बता दें कि खास तौर पर बिहार और उत्तर प्रदेश के यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए रेलवे ने दिल्ली-बिहार रूट पर 179 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. बता दें कि ये स्पेशल ट्रेनें दिल्ली वाया पटना, दिल्ली वाया भागलपुर, दिल्ली वाया मुजफ्फरपुर, दिल्ली वाया सहरसा सहित कई अन्य राज्यों के लिए चलाई जाएंगी.


अतिरिक्त आरपीएफ और जीआरपी कर्मियों को तैनाती
इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे. भारतीय रेल द्वारा यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ और जीआरपी कर्मियों को तैनाती की जा रही है. स्पेशल ट्रेनों का सुगम संचालन सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर विशेष रूप से अधिकारियों की आपातकालीन ड्यूटी लगाई गई है. ट्रेनों का परिचालन ठीक ढंग से हो किसी तरह का कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो इसके लिए संबंधित विभाग के कर्मचारी तैनात किए गए हैं.


रेल प्रशासन की चुनौती
रेल प्रशासन के पास एक चुनौती यह भी है कि यात्रियों को  ट्रेनों के परिचालन की जानकारी ठीक ढंग से और सही समय से मिले, इसका बाकायदा ध्यान दिया जा रहा है, जिसके तहत निर्धारित प्लेटफार्म पर ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान की समय-समय पर घोषणा करने के उपाय किए गए हैं. वहीं, वेटिंग रूम, प्लेटफॉर्म और स्टेशनों पर साफ-सफाई के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं. ताकि यात्रियों का सफर सुगम हो सके.


Adipurush Controversy: क्यों हो रहा सैफ का विरोध, आखिर कैसा दिखता था वाल्मीकि के रामायण का रावण