IRCTC-IPay App: देश के लाखों लोग रोजाना इंडियन रेलवे से सफर करते हैं. इसमें से ज्यादातर यात्री आईआरसीटीसी (IRCTC) की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए अपना टिकट बुक करते हैं. आईआरसीटीसी के अनुसार, टोटल आरक्षित हुई टिकिट्स में लगभग 83 प्रतिशत इसी टिकटों की बुकिंग इस वेबसाइट के माध्यम से ही की जाती है. जाहिर सी बात है कि ऑनलाइन टिकट कैंसिल भी सबसे ज्यादा होती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई बार यह होता है कि टिकट कैंसिलेशन पर रिफंड (Refund) का पैसा आने में काफी वक्त लग जाता है. इस वजह से परेशान भी होना पड़ता है. कई बार यह फिक्र भी सताने लगती है कि पैसे वापस आएंगे भी या नहीं. आपकी इन सब परेशानियों को दूर करने के लिए रेलवे ने एक नई सुविधा की शुरुआत की है. 


गाजियाबादः NH-9 पर तेज रफ्तार ट्रक ने अंतर्राष्ट्रीय शूटर की कार को मारी जबरदस्त टक्कर, एयरबैग के कारण टली बड़ी अनहोनी


 


आईआरसीटीसी का  IRCTC-ipay पेमेंट गेटवे ऐप
इस नई सुविधा के तहत अगर आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ट्रेन का टिकट कैंसिल कराते हैं, तो रिफंड का पैसा फौरन आपके खाते में आ जाएगा. इसके लिए आपको अपने फोन में आईआरसीटीसी का  IRCTC-ipay पेमेंट गेटवे ऐप इंस्टॉल करना होगा.


इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह टिकट बुकिंग में लगने वाले समय को कम करता है और जिससे यूजर्स को जल्द से उनके बैंक अकाउंट में पैसा वापस मिल जाता है. दूसरी खास बात यह है कि भविष्य में दोबारा टिकट बुक करने पर आपको पेमेंट डिटेल नहीं भरनी होगी, आप तुरंत पे बटन पर करके टिकट बुक कर सकेंगे.


वेटिंग टिकट पर फैरन होगा रिफंड
कई बार ऐसा होता है कि आप टिकट कर लेते हैं, लेकिन सीट फुल होने के कारण आपका टिकट वेटिंग में रहता है. वहीं, इस ऐप के जरिए टिकट बुक कराने पर आपको रिफंड में परेशानी नहीं आएगी. फाइनल चार्ट बनने पर अगर आपकी वेटिंग क्लीयर नहीं होती है तो, आपका टिकट खुद-ब-खुद कैंसिल हो जाता है. ऐसे में आपका रिफंड तुरंत आ जाएगा.


अग्निपथ पर युवाओं के उग्र प्रदर्शन को लेकर बड़ा खुलासा, युवाओं को भड़काने के पीछे निकला पीएफआई कनेक्शन


 


ऐसे करें IRCTC ipay App के जरिए टिकट बुकिंग 
1.सबसे पहले IRCTC ipay App ओपन करें.
2.अपना आईआरसीटीसी आईडी और पासवर्ड डालें.
3.इसके बाद यात्रा की डेट और डेस्टिनेशन दर्ज करें.
4.अब आपके सामने उस रूट की सभी ट्रेनें दिखाई देने लगेगी.
5.टिकट बुकिंग का पेमेंट करते समय 'IRCTC iPay' ऑप्शन को चुनें.
6. इसके बाद आप 'Pay and Book' ऑप्शन को चुनें.
7.आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकते हैं.
8.अब आपका टिकट तुरंत बुक हो जाता है.
9.इसका मैसेज आपको मेल और SMS पर आएगा.