Indian Railway News: आईआरसीटीसी ( IRCTC) ने यात्रियों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है. इस सुविधा से आप ट्रेन में बैठे हुए खुद का टिकट करा सकेंगे. साथ ही यात्री ट्रेन में किराया और जुर्माना डेबिट कार्ड के जरिए भर सकेंगे.यहीं नहीं आप टीटी को अतिरिक्त चार्ज देकर स्लीपर से एसी में भी अपना टिकट करवा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय रेलेवे ने बेहतर कनेक्टिवीटी के लिए अपने स्टाफ को हैंडेहेड टर्मिनल जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में 4 जी सिम लगाने की कवायद तेज कर दी है. इसके शुरू हो जाने से यात्री असानी से चलती ट्रेन में भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे. वहीं, पहले पॉइंट ऑफ सेलिंग (POAS) मशीनों में 2 जी सिम लगे होते थे. इस वजह से नेटर्वक की समस्या आती रहती थी. 


चलती ट्रेन में टीटी बना सकेंगे टिकट 
भारतीय रेलवे की माने तो पूरे भारत में 36 हजार से ज्यादा ट्रेन में टीटी को पीओएस मशीनें मुहैया कराई जा चुकी है. जिससे बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से जुर्माना भरवाकर टिकट दिया जा सकेगा. साथ ही कई बार ऐसा होता है कि कई यात्री स्लीपर का टिकट लेकर या जनरल का टिकट लेकर स्लिपर में बैठ जाते हैं. ऐसे यात्रियों से अतरिक्त पैसे लेकर इस मशीन के जरिए स्लीपर और एसी के किराए के बीच का अंतर निकालकर ऑनलाइन टिकट बना सकेंगे. 


बूझो तो जानें: भोजपुरी सिनेमा का सुपरस्टार है यह बच्चा, यूपी के बलिया से है यह खास रिश्ता


ऑनलाइन कर सकेंगे पेमेंट 
पीओएस मशीन के अपग्रेड हो जाने के बाद यात्री अपने डेबीड या क्रेडिट कार्ट से भी टीटी को पेमेंट कर सकेंगे.यह मशीन भारत के प्रीमीयम ट्रेनों में चलने वाले रेलवे स्टाफ को पहले ही दी जा चुकी है. अब एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रनों में चलने वाले टीटी को भी यह मशीन दी जाएगी. जिससे वह बिना टिकट के यात्रा करने वाले यात्रियों का टिकट बना सकेंगे.  


WATCH LIVE TV