Mole On Neck: हर इंसान के शरीर पर तिल होते हैं. समुद्र शास्त्र में तिल होने के अलग-अलग मायने होते हैं. चेहरे पर तिल होने का महत्व अलग-अलग प्रकार का होता है. चेहरे पर तिल महज सौंदर्य का प्रतीक ही नहीं होते बल्कि ये व्यक्ति के भविष्य में होने वाली घटनाओं का भी संकेत देते हैं. यही तिल आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बताते हैं. समुद्र शास्त्र में ऐसा बताया जाता है कि शरीर पर मौजूद तिल बहुत विशेष महत्व रखते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अपना रास्ता खुद बनाती हैं ऐसी महिलाएं जिनके माथे के बीच में होता है तिल, जानें कैसा होगा आपका भविष्य!


 गले पर तिल होने का मतलब 
सामुद्रिक शास्त्र में गले पर तिल होने का मतलब भी बताए गए हैं. अलग-अलग तिल का मतलब भी अलग-अलग होता है. गले के अलग हिस्सों पर होने  वाले तिलों का अर्थ भी अलग होता है. समुद्र शास्त्र में ऋषि समुद्र ने इन अर्थों के बारे में गहराई से बताया है. गले  पर तिल होने से इसका भाग्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है.  गले पर तिल वाला व्यक्ति आराम तलब होता है. गले पर सामने की ओर तिल हो तो जातक के घर मित्रों का जमावड़ा रहता है. ऐसे लोगों को सच्चे दोस्त मिलते हैं. गले के पृष्ठ भाग पर तिल होने पर जातक कर्मठ होता है. 


गर्दन पर तिल होना
जिन लोगों की गर्दन पर तिल होता है उनकी आवाज कोयल की तरह मीठी होती है. कई बार तो इनकी मधुर आवाज के कारण ही लोग इनके प्रति आकर्षित हो जाते हैं. ऐसे लोग यदि संगीत के क्षेत्र में जाते हैं तो काफी सफल होते हैं. 


अगर गर्दन पर पीछे की तरफ हो तिल 
जिन लोगों की गर्दन पर पीछे की तरफ तिल होता है उनको रीढ़ की हड्डी से सम्बंधित कई तरह के रोग घेरे रहते हैं. ऐसे लोग हमेशा दर्द में रहते हैं और इस कारण इन्हें उठने-बैठने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.  गले के पिछले हिस्से पर तिल वाले लोग साहसी भी होते हैं. 


Moles In Lips: दिल के मामले में अमीर होती हैं होंठ पर तिल वाली महिलाएं, जानें कैसा होता है होठों पर तिल वाला इंसान!


गले के ऊपरी हिस्से में तिल
गले के ऊपरी हिस्से पर तिल होने से व्यक्ति की सोचने-समझने की शक्ति बहुत अधिक होती है. ऐसे लोगों को अपनी जिंदगी के सभी फैसलों के लिए ज्यादा विचार नहीं करना पड़ता है. ये लोग प्लानिंग करने में अच्छे होते हैं.


निचले हिस्से पर तिल
जिन लोगों की गर्दन के निचले हिस्से में तिल होता है ऐसे लोगों के बहुत सारे दोस्त होते हैं. ऐसे लोग भावुक भी होते हैं. इन्हें छोटी उम्र में ही अपना जीवनसाथी मिल जाता है और उनके कई अफेयर्स भी होते हैं. जिन लोगों के गले के निचले हिस्से पर तिल होता है ऐसे लोग कामुक माने जाते हैं. 


गले के बायीं और तिल
सामुद्रिक शास्त्र में माना जाता है कि जिन लोगों के गले के बाहिनीं ओर तिल होता है वह बहुत तार्किक होते हैं. ये लोग कामयाबी पाने के लिए बुरे लोगों को भी अपना दोस्त बना लेते हैं.


दाईं और तिल का होना
जिन लोगों क गले के दाहिनी तरफ तिल होता है ऐसे लोग बहुत गुस्से वाले माने जाते हैं. ऐसे लोग खुद को भीड़ में भी अकेला पाते हैं. इन लोगों की ख्वाहिश होती है कि लोग इनसे मिलें और उनकी परवाह करें.


तिल के आकार का भी महत्व
तिल के आकार का भी बहुत महत्व होता है.  बड़े तिल व्यक्ति के जीवन में खास महत्व रखते हैं. लंबे तिल सामान्य अच्छे परिणाम देते हैं. सिर पर दाईं और तिल हो तो व्यक्ति को ऐश्वर्य और सुख भाग्य की प्राप्ति होती है.


(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


कान पर तिल होता है बेहद खास, इस जगह पर हो Mole तो मिलता है लव लाइफ में धोखा, जानें क्या कहता है समुद्र शास्त्र


पुरुषों के लिए रामबाण है छोटी सी लौंग, पानी के साथ खाली पेट खाएं दो Clove, फायदे करेंगे हैरान


WATCH LIVE TV