कन्नौज: समाजवादी पार्टी के विधानपरिषद सदस्य (एमएलसी) और इत्र कारोबारी पुष्पराज जैन 'पंपी' (MLC Pushpraj Jain) के ठिकानों पर आयकर विभाग (IT Raid)की रेड मंगलवार को खत्म हो गई है. इसके साथ ही पुष्पराज जैन को आयकर विभाग ने हिरासत से रिहा कर दिया है. करीब 100 घंटों तक चली इस कार्रवाई में आईटी को कुछ अहम दस्तावेज और एलेक्ट्रॉनिक एविडेंस हाथ लगे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बताया जा रहा है कि पंपी जैन और उनके भाई से पूछताछ में मिले इनपुट के आधार पर अन्य जगहों पर कुछ और लोगों के यहां छापेमारी शुरू हो चुकी है. वहीं, छापेमारी और पूछताछ की कार्रवाई के बाद आयकर विभाग की टीम वापस लखनऊ लौट चुकी है. वहीं, हिरासत से रिहा होने के बाद पंपी जैन ने प्रतिक्रिया दी है. 


"मैं अब घर में आराम कर रहा हूं"-पंपी जैन
आईटी की कस्टडी से रिहा होने के बाद सपा एमएलसी पुष्पराज पंपी जैन ने कहा,"सब कुछ ठीक है. मैं अब घर में आराम कर रहा हूं. एक-दो दिन में मीडिया से बात करूंगा. बता दें कि कल देर रात आयकर विभाग की टीम पंपी जैन को कानपुर से कन्नौज लेकर आई. मंगलवार सुबह 6 बजे तक पंपी जैन और उनके भाई अतुल जैन से पूछताछ की. इसके बाद सुबह मीडिया को चकमा देकर आयकर विभाग की टीम सपा एसएलसी के घर के पीछे के दरवाजे से लखनऊ निकल गई.


बता दें कि आयकर विभाग की टीम के वापस जाने के बाद अतुल जैन घर से निकलकर पास के जैन मंदिर में पूजा करने गए थे. इस दौरान उन्होंने जी मीडिया से बात करते हुए कहा था कि छापेमारी कर आयकर विभाग की टीम जा चुकी है. अब सब ठीक है. 


ये भी पढ़ें- UP में कृष्ण के बाद उनके मामा की हुई एंट्री, CM योगी ने अखिलेश को बताया कंस का उपासक


चार दिन चली छापेमारी की कार्रवाई
कन्नौज में बीते चार दिन से सपा एमएलसी पुष्पराज जैन के आवास पर छापेमारी हुई. सोमवार को ही आईटी ने उन्हें हिरासत में लिया था. इसके बाद सोमवार सुबह 11 बजे आयकर विभाग की टीम पंपी जैन को कानपुर लेकर पहुंची थी. जहां सबसे पहले पंपी को उनके भाई अतुल जैन के तिलक नगर स्थित रतन प्रेसीडेंसी ले जाया गया. यहां फिर से छापेमारी हुई और सपा एमएलसी से पूछताछ की गई. 


वहीं, करीब 3 बजे आयकर विभाग की टीम 2 बड़े बैग में दस्तावेज और पंपी जैन को लेकर कानपुर के आनंद पुरी स्थित उनके बहनोई डॉक्टर अनूप जैन के आवास गई. यहां 31 दिसंबर को अनूप जैन के सील किए दोनों आवास की आयकर विभाग ने सील तोड़ी. इसके बाद यहां दोबारा छापेमारी शुरू की. यहां भी पंपी जैन से लंबी पूछताछ की गई. 


ये भी पढ़ें- गोरखपुर को नए एक्सप्रेसवे की सौगात, 500 KM लंबी सड़क पूरब और पश्चिम को करेगी एक


इसके बाद करीब 4 बजे आयकर विभाग ने SBI के दो अधिकारी और आयकर विभाग के ज्वैलेरी विभाग से एक अधिकारी को बुलाया. इसके बाद रात 10.30 बजे डॉक्टर अनूप जैन के यहां छापेमारी और पंपी जैन से पूछताछ के बाद आयकर विभाग की टीम 3 बैग में दस्तावेजों के साथ सपा एमएलसी को लेकर कन्नौज के लिए निकल गई थई. 


कौन हैं पुष्पराज उर्फ पम्पी जैन?
पुष्पराज जैन को 2016 में इटावा-फर्रुखाबाद से एमएलसी के रूप में चुना गया था. वह प्रगति अरोमा ऑयल डिस्टिलर्स प्राइवेट लिमिटेड के सह-मालिक हैं. उनके इस बिजनेस की शुरुआत उनके पिता सवैललाल जैन ने 1950 में ने शुरू की थी. पुष्पराज और उनके तीन भाई कन्नौज में इत्र का व्यवसाय चलाते हैं और एक ही घर में रहते हैं. एमएलसी पुष्पराज का मुंबई में एक घर और एक कार्यालय है, जहां से मुख्य रूप से मध्य पूर्व में लगभग 12 देशों को निर्यात का सौदा होता है.


ये भी पढ़ें- जानें क्या है Masked आधार कार्ड? आप जल्द बनवा लें, हो सकते हैं कई फायदे


बता दें कि विधानसभा चुनाव में एक खास समुदाय के वोटों को लक्ष्य करते हुए सपा ने 22 किस्म की प्राकृतिक सुगंधों को मिलाकर ‘समाजवादी इत्र’ लॉन्च किया था और दावा किया था कि इसकी खुशबू से नफरत की राजनीति समाप्त होगी. इस इत्र को पुष्पराज जैन उर्फ पंपी जैन ने ही तैयार कराया था. 


WATCH LIVE TV