लखनऊ: उत्तर प्रदेश के छ: जिलों को जल्द गंगाजल की सौगात मिलने वाली है.जी हां यूपी के आगरा,मथुरा,फीरोजाबाद,बलिया,चंदौली और प्रयागराज जिले में पानी की सप्लाई का रास्ता साफ हो गया है. आपको बता दें कि  जल जीवन मिशन के तहत अब गंगा,यमुना और घाघरा के जल से पानी की आपूर्ति की जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूर होगी पानी की समस्या
आगरा, मथुरा और फीरोजाबाद जिलों में लोअर गंगा कैनाल (Lower Ganga Canal) और अपर गंगा  कैनाल ( Upper Ganga Canal) से कच्चा जल लेकर जिलों में पानी की आपूर्ति की जाएगी.तो वहीं उन्नाव जिले में गंगा बैराज से और प्रयागराज में यमुना पार क्षेत्र में गंगा नदी से जलापूर्ति की जाएगी.  


जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीणों को मिलेगा स्‍वच्‍छ पानी 
जल जीवन मिशन के तहत जहां एक ओर ग्रामीणों को नल से स्‍वच्‍छ पानी मिल रहा है तो वहीं मिशन मोड पर तेज गति से काम करने का खाका तैयार कर लिया गया है.  जल्द ही यह पर बिना किसी बाढ़ के पानी की सप्लाई शुरू होगी, जिससे स्थानीय लोगों की पानी की समस्या दूर होगी. 


बैठक में लिए गए अहम फ़ैसले 
गोमतीनगर स्थित राज्य पेय जल एवं स्वच्छता मिशन और नमामि गंगे  एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के कार्यालय में गुरुवार को बैठक का आयोजन किया गया.जलशक्ति मंत्री स्‍वतंत्र देव सिंह की अध्‍यक्षता में आयोजित हुई बैठक में बड़े फैसले लिए गए. उन्‍होंने योजना के तहत जल लिये जाने से जितना क्षेत्र सिंचाई से प्रभावित हो रहा है वहां पर ड्राप मोर क्राप जैसे वैकल्पिक माध्यमों से सिंचित करने की व्यवस्था से जुड़े निर्देश अधिकारियों को दिए.


बरसात के पानी का सिचाई के लिए किया  जाए प्रयोग
बैठक में  स्प्रिंकलर ड्रिप सिंचाई पद्धति को बढ़ावा देने, वर्षा जल का समुचित संचयन हो सके इसके लिए उन्‍होंने बरसाती पानी को एकत्रित करने के लिए पर्याप्त संरचनाओं के निर्माण और पुनरुद्धार के निर्देश दिए. साथ ही ए। उन्‍होंने कहा कि इस रणनीति से भूजल के स्तर में सुधार होगा और सिंचाई के लिए भी जल प्रयोग में लाया जा सकेगा. इस दौरान बैठक में नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग, उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्‍तव, उत्तर प्रदेश जल निगम (ग्रामीण) के प्रबन्ध निर्देशक डॉ बलकार सिंह समेत वरिष्ठ विभागीय अधिकारी मौजूद रहे