Jal Jeevan Mission: हाल ही भारत सरकार ने 'जल जीवन मिशन' का सर्वेक्षण करवाया है, जिसकी रिपोर्ट जारी कर दी गई है. इस रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश के दो जिलों ने बड़ी छलांग मारी है. जी. हां... उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और महोबा जल जीवन सर्वेक्षण की तीन सितारा श्रेणी में शामिल हुए हैं, जिसके बाद यूपी देश का ऐसा राज्य बन गया है जो कई जिले अक्टूबर माहिन से लेकर दिसंबर महिने तक लगातार सर्वे के टॉप फाइव श्रेणी में बने रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में जल जीवन मिशन की योजना यूपी में तेजी से आगे बढ़ रही है. इस योजना के तहत घर-घर जत स्वच्छ पेजयल पहुंचाने का अभियान रफ्तार के साथ पकड़ चुका है. इस योजना की प्रगति का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि 3 जनवरी के ताजा आंकड़ों में बेस्ट परफार्मिंग जिलों में अचीवर्स श्रेणी में महोबा के साथ अब गाजियाबाद का भी नाम शामिल है. इस लिस्ट में इन दो नामों के अलावा, शाहजहांपुर, झांसी और चित्रकूट हैं तो वहीं एस्पिरेंट श्रेणी में कासगंज, फतेहपुर और श्रावस्ती भी दिखाई दे रहे हैं.


आपको बता दें कि जल जीवन सर्वेक्षण में अक्टूबर प्रदर्शन करने वाले यूपी के शाहजहांपुर, बुलंदशहर और बरेली का नाम दर्ज थे. सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में भी शाहजहांपुर, मिर्जापुर और बुलंदशहर थे. इसी तरह नवबंर महिने में एस्पिरेंट श्रेणी में शाहजहांपुर, बरेली और चित्रकूट और परफोर्मिंग जिलों में महोबा रहे थे. फास्ट मूविंग जिलों में एस्पिरेंट श्रेणी में चित्रकूट और झांसी और परफार्मर श्रेणी में महोबा और मिर्जापुर स्थान बनाए हुए थे.