Kari Patta Ke Fayde: :हम सभी कढ़ी, पोहा, चटनी, दाल से लेकर अलग-अलग डिश में करी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं. साउथ इंडियन खानों में तो करी-पत्ते का गजब का उपयोग होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है. इसमें हाइपो-ग्लाइसेमिक गुण होने के कारण ये इंसुलिन एक्टिविटी को बढ़ाता है. जिससे ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है. करी पत्ते का हाई फाइबर कंटेंट कार्बोहाइड्रेट के ग्लूकोज में टूटने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिसकी वजह से भी ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है. करी पत्ते में फाइबर के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, मल्टीविटामिन भी होता है. करी पत्ते में ऐसे में पोषक तत्व होते है, जो हमारी आंखों के लिए लाभदायक हो सकते है. आइए जानते हैं इसका सेवन क्यों लाभदायक है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1.एक रिसर्च में यह जानकारी दी गई है कि करी पत्ता आंखों की सुरक्षा करने के साथ आंखों की रोशनी में सुधार कर सकता है. इसके पीछे की वजह करी पत्ते में मौजूद विटामिन ए माना गया है. साथ ही आंखों के लिए करी पत्ते के एशेंसियल ऑयल को उपयोगी बताया गया है. ऐसे में माना जा सकता है कि करी पत्ते का सेवन आंखों के सेहत के लिए उपयोगी होता है.


2.करी पत्ते के फायदे की बात करें तो इसका यूज डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है. बताया जाता है कि करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक यानी शुगर लेवल को कम करने वाला गुण पाया जाता है. इसके फायदे और नुकसान की बात की जाए तो संक्रमण से बचाव में कढ़ी पत्ता मदद कर सकता है.


3.विशेषज्ञों के अनुसार कढ़ी पत्ते के तेल में पाए जाने वाले कुछ खास पोषक तत्वों में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं. करी पत्ते का सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड लेवल जैसे हृदय रोग के जोखिम वाले कारकों को कम करके हृदय सेहत में सुधार कर सकता है.


4.करी पत्ते में आयरन और फॉलिक एसिड होता है. यदि आप एनीमिया से पीड़ित हैं, तो इसे दूर करने के लिए हर दिन करी पत्ता खाएं. चूंकि करी पत्ता के अंदर रक्त को अवशोषित करने वाले तत्व फॉलिक एसिड और आयरन दोनों ही तत्व काफी अच्छी मात्रा में होते हैं. इस वजह से इसका सेवन करके आप अपने शरीर में रक्त की कमी को दूर कर सकती हैं.


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


WATCH: शपथग्रहण समारोह के लिए लगा टैंट आंधी और बारिश गिरा, लोगों में मची भगदड़