Karwa Chauth 2022: करवा चौथ का पर्व इस बार अक्टूबर में 13 और 14 तारीख को पड़ेगा. हिन्दू धर्म में सुहागिनों के लिए यह पर्व बहुत महत्वपूर्ण है. इस दिन सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं और निर्जला उपवास रखती हैं. शाम को चांद निकलने के साथ ही सभी महिलाएं मां करवा की पूजा करने के बाद व्रत का पारण करती हैं और पानी पीती हैं. करवाचौथ की शाम चांद देखकर, अपने पति का आशीर्वाद लेने के बाद ही सुहागिनों का यह व्रत पूरा होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth Do's & Don'ts: करवा चौथ पर सुहागिनें भूलकर भी ना करें ये काम, वरना व्रत का नहीं मिलेगा फल


जान लें करवा चौथ के लिए क्या-क्या चीजें हैं जरूरी
मान्यता है कि इस दिन सुहागिनें हर छोटी-छोटी चीज का भी ध्यान देती हैं, ताकि उनके वैवाहिक जीवन में कोई समस्या न आए. इसके लिए मान्यताओं के अनुसार, बाजार से कई चीजें लाई जाती हैं. सामान की यह लिस्ट इतनी लंबी हो जाती है कि कई बार एक-दो जरूरी चीजें याद ही नहीं आतीं. 


पूजा में अधूरी रह जाए कोई वस्तु, तो नहीं मिलता पूरा फल
वैसे तो हर घर के रिवाज अलग होते हैं, लेकिन हिन्दू धर्म के हिसाब से करवा चौथ के पर्व पर कुछ चीजों का ख्याल रखना जरूरी है. यह चीजें अगर मिस हो जाएं, तो व्रत पूरा नहीं माना जाता और कहा जाता है कि फल भी पूरा नहीं मिलता. इसलिए यहां जान लें करवा चौथ व्रत के लिए क्या-क्या है जरूरी...


करवा चौथ के लिए ये हैं जरूरी
पूजा की थाली, कलश, छलनी, धूप बत्ती, फल-फूल, मीठी मट्ठी, फीकी मट्ठी, मिट्टी का बर्तन.


यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022: कब है करवा चौथ? जानें व्रत का महत्व, शुभ मुहूर्त और पूजन विधि


पूजा के दौरान ये चीजें हैं जरूरी
मिठाई, रोली, सिंदूर, दीपक, चंदन, हल्दी, कुमकुम, शहद, गंगाजल, साफ पानी, दही, घी, ड्राई फ्रूट्स, सोलह श्रृंगार की चीजें, दूध, भोग के लिए प्रसाद, पान, सुपारी और कपूर, लाल रंग की चुनरी, मां करवा की तस्वीर.


लास्ट मिनट में न हों परेशान
हम आपको बता दें कि करवाचौथ का पर्व आने से पहले ही ये सारी चीजें बाजार से ले आएं, ताकि ऐन मौके पर परेशान न होना पड़े. 


डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. अपनी मान्यताओं के अनुसार आपको जिन चीजों की आवश्यक्ता हो, वही करें. Zee UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता.


हरियाणवी गाने 'देखकर फिटिंग तेरे सूट-सलवार की...' पर लड़की ने मटकाई गजब की कमर, देख घायल हुए लोग