Karwa Chauth 2022: हर साल कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत किया जाता है. हिंदू धर्म में सुहागिनों के लिए करवा चौथ (Karva Chauth 2022) का व्रत काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. मान्यता है कि इस व्रत को रखने से पति की उम्र बढ़ती है. इस दिन सुहागिनें  निर्जला व्रत रखती रखती हैं. रात में चांद के दीदार के बाद का अपना व्रत खोलती हैं. इस बार ये पर्व 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Karva Chauth 2022: करवा चौथ पर मिट्टी के करवे से पानी पीकर क्यों व्रत खोलती हैं महिलाएं! जानें वैज्ञानिक-धार्मिक कारण


करवा चौथ का व्रत दिनभर निर्जला रहकर किया जाता है. इसलिए जरूरी है कि महिलाएं पूरी तरह से स्वस्थ हों.  दिनभर निर्जला रहकर करने वाले इस व्रत को गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानियों के साथ करना चाहिए. अगर आप भी गर्भवती हैं और करवा चौथ का व्रत करने जा रही हैं तो इन बातों का ध्यान आपको जरूर रखना होगा.


व्रत के दौरान करें भरपूर आराम 
गर्भवती महिलाएं व्रत रख रही हैं तो उन्हें दिनभर आराम करना चाहिए.  सुबह सरगी में खाने-पीने के बाद उन्हें ज्यादा से ज्यादा समय आराम करके बिताना चाहिए. शाम को पूजा के समय ही उठना चाहिए और तैयार होकर पूजा करनी चाहिए.


पूरे दिन भर भूखे न रहें


अगर आप गर्भवती होने के बाद भी व्रत कर रही हैं तो जरूरी है कि पूरे दिन निर्जला व्रत ना करें. पूरे दिन भूखे रहने की बजाय थोड़ा-थोड़ा खाती रहें. जिससे बच्चे को भी एनर्जी मिलती रहे. फलों का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स को भी खाया जा सकता है. बस नमक का इस्तेमाल न करें. 


सरगी का रखें ख्याल
करवा चौथ की सुबह लेने वाली सरगी का खास ख्याल रखें. महिलाएं सरगी में ऐसी चीजें खाएं जो आपको पूरे दिन एनर्जी दे.चाय या कॉफई का सेवन तो बिल्कुल भी नहीं करें. आप दूध पी सकते हैं. खाली पेट चाय या कॉफी पीने से गैस की परेशानी हो सकती है.


Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.


देखें 10 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार



 


Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर चाहिए परफेक्ट लुक तो इन 5 टिप्स को करें फॉलो, दिखेंगी अप्सरा