वाराणसी : काशी विश्वनाथ में कई धार्मिक पर्यटन स्थल हैं. यहां आने वाले भक्तों को हर पर्यटन स्थल के लिए अलग पास और टिकट लेना पड़ता है. इससे उनका समय और पैसा दोनों अधिक लगता है. ऐसे में अब श्रद्धालुओं के लिए इंटीग्रेटेड पास की सुविधा विकसित की जा रही है. वाराणसी स्मार्ट सिटी ने 'काशी पास' का सफल ट्रायल पूरा कर लिया है. इस पास को लेने के बाद विश्वनाथ धाम में सुगम दर्शन विशेष पूजा-आरती के साथ ही जलयान यात्रा, वर्चुअल म्यूजियम के साथ ही विभिन्न पर्यटन स्थलों के दर्शन-भ्रमण के लिए अलग-अलग टिकट नहीं लेना होगा. इसके अलावा स्मार्ट सिटी ने काशी के नाम पर एक वेबसाइट भी बनाई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अलग-अलग टिकट बुकिंग से निजात
काशी पास नामक मोबाइल एप से 
श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में सुगम दर्शन पूजा-आरती
क्रूज पर सैर-सपाटा
सारनाथ म्यूजियम-लाइट एंड साउंड शो
मान महल
धरोहरों के अवलोकन


काशी पास नामक मोबाइल एप से इलेक्ट्रिक बसों और पार्किंग का टिकट या बुकिंग भी घर बैठे किया जा सकता है. ऐसे में अब पर्यटकों को अलग-अलग टिकट या बुकिंग के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी.


स्मार्ट सिटी काशी नामक वेबसाइट में काशी की संस्कृति, हाट-बाजार, शॉपिंग मॉल, ऐतिहासिक इमारतें की फोटो, गूगल मैप भी अपलोड किया जा रहा है. यही नहीं वाराणसी में होटल, लाज, धर्मशालाओं की सूची फोन नंबर, कमरों की संख्या, किराया, लोकेशन सहित अन्य जानकारी मिलेगी. देश विदेश के काशी आने के लिए हवाई मार्ग, सड़क, रेलवे व जल मार्ग का विवरण भी अपलोड किया जाएगा.


काशी के नायकों को पढ़ सकेंगे
इस वेबसाइट में काशी की महान विभूतियों में संत कबीर दास, रानी लक्ष्मीबाई, पंडित मदन मोहन मानवीय, आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी, भारतेंदु हरिश्चंद्र, जयशंकर प्रसाद, प्रेमचंद, उस्ताद बिस्मिल्लाह खां, आचार्य रामचंद्र शुक्ल जैसी शाख्सियत को भी देखने व समझने का मौका मिलेगा. 


यह भी पढ़ें: Bhaumvati Amavasya 2023: साल की अंतिम भौमवती अमावस्या पर हनुमान जी का करें पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त


काशी के गौरव की झलक
बीएचयू (BHU),काशी विद्यापीठ, संविवि की झलक भी देखने को मिलेगी. काशी की वेबसाइट पर्यटकों के अलावा शोधार्थियों के लिए भी उपयोगी साबित होगी. फिलहाल इसे हिंदी व अंग्रेजी भाषा में बनाया गया है. 


Watch: तीन राज्यों में भाजपा की जीत, पार्टी नेतृत्व को बधाई देते हुए सीएम योगी ने 2024 के लिए कर दी भविष्यवाणी