Tips For Buying Kheera: सर्दी हो या गर्मी, खीरा ऐसा फल है जिसको कभी भी खाया जा सकता है.  गर्मियों का सीजन शुरू हो गया है और खीरे का मौसम भी आ गया है. खीरे स्वाद के लिए भी अच्छा होता है और सेहत के लिए भी. खीरा एक सस्‍ता फल होने के साथ ही स्‍वादिष्‍ट और सेहतमंद भी होता है. वैसे तो खीरा आपको हर मौसम में मिल जाएगा. मगर अच्‍छा और देसी खीरा केवल गर्मियों के मौसम में ही आता है. इसे खाने से पाचन क्रिया सही रहती है. खीरे का इस्तेमाल सलाद, जूस आदि का लिए किया जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फल तो वैसे भी हर मौसम में हमारे लिए लाभदायक होते हैं,पर गर्मी के मौसम में ऐसे फल खाने चाहिए जिनमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा हो. बेहद फायदेमंद माना जाता है. उनमें से खीरा बहुत ही फायदेमंद होता है. पर कभी-कभी खीरा हम खरीदकर ले आते हैं पर वो कड़वा निकलता है.  यहां पर हम जानते हैं वो टिप्स जिनकी मदद से हम अच्छा खीरा खरीद सकते हैं. 


Bad Cholesterol Symptoms: बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे निचोड़ रहा है आपका शरीर, बॉडी में आ रहे इन संकेतों को न करें नजरअंदाज


खीरा खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान


साइज देखकर खऱीदें खीरा
बाजार में कई तरह के खीरे मिलते हैं. बाजार में छोटे, बड़े, मोटे और टेढ़े-मेढ़े हर तरह के खीरे मिलते हैं. अच्छा होगा की आप बहुत ज्यादा बड़े खीरे न खरीदें. आप छोटे और मीडियम आकार के खीरों को चुनें. साथ ही ये भी ध्यान रखें कि खीरा ज्यादा पतला और बहुत ज्यादा मोटा भी नहीं होना चाहिए. ताजा खीरा सख्त होता है, जो दबाने पर दबता नहीं है. अगर खीरा हल्का पीला हो तो उसे न लें क्योंकि वह बासी होता है. 


छिलका देखें, फिर खरीदें
बाजार में खीरा खरीदते समय उसके छिलके पर ध्यान देना चाहिए. छिलका अगर गहरा हरे रंग का  और कहीं-कहीं पीलापन लिए हुए है और उसमें दाने उभरे हुए हैं तो जान लें कि वह देसी खीरा है.दे सी खीरा खाने में काफी स्वाद भरा होता है.


नहीं खरीदें ऐसा खीरा
अगर खीरा इधर-उधर से कटा हुआ है और बहुत ज्यादा मुड़ा हुआ है तो इसे न खरीदें.  


ज्यादा मुलायम खीरा न खरीदें  
खीरा लेते समय ये देखें की वो ज्यादा मुलायम तो नहीं हैं. मुलायम खीरे अंदर से गले हुए हो सकते हैं. जब खीरा जरूरत से ज्यादा पक जाता है तो वो इसी तरह का हो जाता है. इसलिए इसके अंदर ज्यादा बीज होते हैं. इसलिए खरीदते समय आप खीरे को दबाकर देखें.


खीरे की कड़वाहट झट से हो जाएगी दूर
खीरे को काटने से पहले उसके ऊपरी हिस्से को थोड़ा सा काटा जाता है और कटे हुए भाग पर नमक लगाकर उसे थोड़ा सा घिसा जाता है. आप दोनों साइड से ऐसा कर सकते हैं. ऐसा करने से खीरे की कड़वाहट झाग के रूप में बाहर निकल जाती है. 


डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.


Watermelon Seeds benefits : तरबूज के बीज के 5 फायदे, मर्दों ही नहीं महिलाओं की भी करते हैं कायापलट


Garlic Benefits: गुनगुने पानी के साथ इस समय खा लें दो कलियां, हेल्थ के लिए रामबाण है ये उपाय, फायदे जान हो जाएंगे हैरान