Bad Cholesterol Symptoms: बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे निचोड़ रहा है आपका शरीर, बॉडी में आ रहे इन संकेतों को न करें नजरअंदाज
Advertisement

Bad Cholesterol Symptoms: बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे निचोड़ रहा है आपका शरीर, बॉडी में आ रहे इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

 

 Bad Cholesterol Symptoms:  कोलेस्ट्रॉल वैसे तो शरीर के लिए आवश्यक है पर इसका बढ़ना गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकता है.. विशेष रूप से बैड कोल्स्ट्रॉल का लेवल बढ़ना हृदय संबंधी गंभीर रोगों का कारण बन सकता है..

 

 

Bad Cholesterol Symptoms: बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे निचोड़ रहा है आपका शरीर, बॉडी में आ रहे इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

Bad Cholesterol Symptoms: हमारे जीवन का अस्तित्व दिल से जुड़ा हुआ है. हार्ट एक पंपिंग मशीन है जो पूरे शरीर में बल्ड को शुद्ध कर पंप कर पहुंचाता है. धमनियां हार्ट तक खून पहुंचाती है. अब जरा सोचिए कि अगर धमनियों में ब्लॉकेज हो जाए यानि की उनमें गंदा कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगे तो क्या होगा. ये निश्चित रूप से हार्ट को खून पहुंचाने की दिशा में रुकावट पैदा करेगी. यही कारण है कि धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का जमा होना बहुत खराब है. कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट है. बता दें कि बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) का हमला बहुत ही धीरे से होता है. हालांकि कुछ ऐसे साइन भी होते हैं जो ये दिखाते हैं कि आपकी बॉडी को कुछ इलाज की जरुरत है. 

Fruits For Diabetes Patient: डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं मीठे फल! बस इन बातों का रखना होगा ख्याल, कंट्रोल में रहेगा बीपी

ये रहे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत

स्किन पर रैशेज
अगर आपकी स्किन में रैशेज आने लगते हैं तो ये बैड कोलेस्ट्रॉल का संकेत है.  यह रैशेज शरीर के कई अंगों में दिखते हैं. आपकी आंखों के नीचे, बैक में, पैर में और हथेली में उभार दिखने लगते हैं.

होने लगें नाखून खराब 
जब खून में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है तो ये धमनियों को पतला कर देता है. इससे शरीर के विभिन्न अंगों तक खून नहीं पहुंचता है. नाखून भी इसका शिकार हो जाता है. इसके कारण नाखून में डार्क लाइन बनने लगती है. नाखून फटने लगते हैं.

आंखों के आसपास दिखें पीले धब्बे
आंखों के आसपास पीले धब्बे दिखाई देने का मतलब है कि बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है. बहुत ज्यादा बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो ये धब्बे नाक तक पहुंच जाते हैं. इसे जेंथेप्लाज्मा पलपेब्रारम (एक्सपी) कहते हैं.

सूजन और सुन्नपन होना
एक रिपोर्ट के मुताबिक शरीर में जब बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो इसका असर हाथ-पैर पर दिखने लगता है. बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हाथ और पैरों में खून की सप्लाई कम होने लगती है. इससे नसों का रंग बदलने लगता . सूजन और सुन्नापन आने लगता है. हाथ और पैर कमजोर हो जाते हैं.  इससे काफी दर्द भी होता है.

कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी
कोलेस्ट्रॉल के कारण शरीर में कई हार्मोन और सेल में ब्रेन बनते हैं. अगर कोलेस्ट्रॉल शरीर में न रहे तो हम बहुत दिनों तक जिंदा ही नहीं रह पाएंगे. लेकिन कोलेस्ट्रॉल का एक रूप हमारे लिए बहुत खराब है. यह खून की धमनियों में जमा होने लगता है, जिसके कारण हार्ट अटैक सहित हार्ट से संबंधित कई बीमारियों हो जाती है. दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEEUPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Shower Gel and Body Wash: सर्दियों में साबुन को कहें बाय-बाय, शॉवर जैल और बॉडी वॉश से निखारें त्वचा, जानें दोनों के बीच अंतर

 

WATCH: देहरादून में प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज के बाद बेरोजगार संघ का बड़ा ऐलान

Trending news