UP BJP Pradesh Adhyaksh: उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के जल्द ही नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम का ऐलान हो सकता है. माना जा रहा है कि 'मिशन 2024' की तैयारियों में जुटी बीजेपी रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के बाद प्रदेश अध्यक्ष की घोषणा कर सकती है.  2 और 3 जुलाई को बीजेपी राष्ट्रीय कार्य समिति की बैठक तेलंगाना में होने जा रही है, जिसमें इसको लेकर फैसला हो सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की रेस में शामिल हैं कई नाम
बता दें, स्वतंत्र देव सिंह के योगी सरकार 2.0 में कैबिनेट मंत्री बनने के बाद से नए प्रदेश अध्यक्ष की तलाश को लेकर कवायद शुरू हो चुकी है, क्योंकि बीजेपी एक पद के सिद्धांत पर काम करती है. माना जा रहा है कि बीजेपी किसी ब्राह्मण चेहरे को प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंप सकती है. इस रेस में कई ब्राह्मण चेहरे शामिल हैं, जिनमें रामशंकर कटेरिया, दिनेश शर्मा, अशोक कटारिया और सुब्रत पाठक पाठक का नाम चर्चा में है. 


दरअसल, बीजेपी के पिछले आंकड़ों और सियासी गणित पर नजर डालें तो लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी प्रदेश अध्यक्ष की बागडोर किसी ब्राह्मण चेहरे के ही हाथ में रही है. साल 2004 में लोकसभा चुनाव के समय केसरीनाथ त्रिपाठी प्रदेश अध्यक्ष थे. वहीं 2014 में पार्टी प्रदेश की कमान लक्ष्मीकांत बाजपेयी के हाथों में थी. उनके रहते पार्टी ने 71 सीटें जीती थीं. इसके बाद 2019 के लोकसभ चुनाव के दौरान पार्टी ने महेंद्र नाथ पांडेय को प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंपी थी. इसीलिए चर्चा तेज है कि जातीय समीकरण साधने के लिए इस बार भी पार्टी किसी ब्राह्मण चेहरे पर दांव खेले.  


WATCH LIVE TV