दिलीप मिश्रा/लखीमपुर खीरी: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Khiri News) से धर्म परिवर्तन (Religious Conversion) का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. आरोप है कि यहां ईसाई मिशनरियों द्वारा भोले-भाले थारू जनजाति के लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए उकसाया जा रहा था. इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. हिंदू समाज से जुड़े लोगों ने धर्मांतरण रोकने के लिए सरकार से अपील की है. लोगों का कहना है कि इलाके में ईसाई मिशनरी काफी लंबे समय सक्रिय हैं और इंडो-नेपाल बॉर्डर के इलाके में लगातार लोगों को धन और विवाह का लालच देकर धर्म परिवर्तन करा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संपूर्णानगर थाना क्षेत्र का मामला 
जानकारी के मुताबिक यह पूरा मामला संपूर्णानगर थाना क्षेत्र के कृष्णानगर इलाके का है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो इसी इलाके का बताया जा रहा है. वीडियो में मूल रूप से नेपाल का रहने वाला प्रेम बहादुर राणा नाम का एक ईसाई पादरी भोले-भाले थारू समाज के लोगों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रेरित करता दिखाई दे रहा है. इलाके के लोगों का कहना है कि पादरी लंबे समय से धर्मांतरण के कार्य में जुटा हुआ है. इसने इंडो-नेपाल बॉर्डर के इलाके में बड़ी संख्या में थारू समाज और निषाद समाज के लोगों का धर्मांतरण कराया है.


Aligarh News: अलीगढ़ में शादीशुदा शख्स को महंगा पड़ा प्यार, सड़क पर खाने पड़े जूते चप्पल


संत समाज में भारी आक्रोश


वीडियो वायरल होने के बाद संत समाज में भारी आक्रोश देखने को मिल रहा है. जूना अखाड़ा के महंत कैलाशपुरी ने सरकार से अपील की है इस इलाके में हो रहे धर्मांतरण पर अंकुश लगाए. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सरकार कार्रवाई नहीं करेगी तो संत समाज त्रिशूल और तलवार के साथ धर्मांतरण रोकने के लिए मैदान में आने के लिए बाध्य होगा. भारत-नेपाल सीमा से जुड़े भारतीय इलाके में इसाई मिशनरी के लोग धन का लालच, शादी करवाने, बीमारी ठीक कराने और तमाम तरह के प्रलोभन देकर गरीब लोगों का धर्म परिवर्तन करा रहे हैं. बीते एक जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने थारू जनजाति के लोगों से वर्चुअल संवाद किया था. लखीमपुर खीरी के 41 गांव में रह रहे करीब 60 हजार लोगों ने इसमें हिस्सा लिया था. पलिया के चंदन चौकी में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.


यूपी पुलिस के दो जवानों ने नाले में गिरे बच्चे को जान पर खेलकर बचाया, सोशल मीडिया पर हो रही तारीफ, देखें Video