लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. सरकार राज्य के अलग-अलग जिलों में मेडिकल कॉलेज (Medical Colleges) खोल रही है. इस कड़ी में सरकार ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है. सरकार ने प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेजों में लिक्विड ऑक्सीजन टैंक (Liquid Oxygen Tank) बनाए जाने को मंजूरी दी है और बजट भी पास कर दिया है. इस योजना का लाभ लाखों मरीजों को मिलने की बात बताई जा रही है. इस योजना के लिए करीब 86 लाख रुपये की धनराशि जारी की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेडिकल कॉलेजों में बनेंगे तरल ऑक्सीजन टैंक
जानकारी के मुताबकि प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेजों में तरल ऑक्सीजन टैंक बनाए जाएंगे. प्रदेश सरकार ने मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के सुधार और नवीनीकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है. कई परियोजनाओं में लंबित आर्थिक अनुदान को वित्तीय स्वीकृति दी गई है. इससे प्रदेश के नौ स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालयों में लिक्विड ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक की स्थापना का रास्ता साफ हो गया. बताया जा रहा है जल्द ही इस योजना पर काम शुरू हो सकता है. 


Aligarh News: अलीगढ़ के मशहूर अस्पताल के खाने में निकले कीड़े, मरीजों ने डॉक्टरों पर कर दी चढ़ाई


इन मेडिकल कॉलेजों में बनेगा तरल ऑक्सीजन टैंक


लिक्वीफाइड ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए मेडिकल कॉलेजों ने प्रदेश सरकार को लिक्विड ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक यूनिट लगाने का प्रस्ताव भेजा था. इसे सरकार ने स्वीकार करते हुए 86.58 लाख रुपये का बजट दिया है. इस योजना के तहत प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेजों को चुना गया है, जहां तरल ऑक्सीजन टैंक लगाए जाएंग. इनमें कानपुर देहात, बिजनौर, पीलीभीत, औरैया, गोंडा, चंदौली, ललितपुर, सोनभद्र और लखीमपुर का मेडिकल कॉलेज शामिल है. इन मेडिकल में सरकार की ओर से लिक्विड ऑक्सीजन टैंक के निर्माण के लिए कुल 86.58 लाख रुपये की धनराशि जारी करने की स्वीकृति प्रदान की गई है. 


Watch: चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर से बाहर आया प्रज्ञान, शुरू कर दिया ये बड़ा काम