Delhi Kisan Mahapanchayat LIVE Update: दिल्ली में महापंचायत: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात करने पहुंचा किसानों का प्रतिनिधिमंडल

प्रीति चौहान Mon, 20 Mar 2023-1:07 pm,

Delhi Kisan Mahapanchayat LIVE Update: किसान नेताओं की ओर से सोमवार यानी 20 मार्च को दिल्ली कूच करने का ऐलान किया गया है. देश की राजधानी दिल्ली के रामलीला मैदान में आज किसानों की महापंचायत होनी है. किसान गाड़ियों और बसों में सवार होकर राजधानी दिल्ली के रामलीला मैदान की तरफ जा रहे हैं. राजधानी दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है, बैरिकेडिंग भी की गई है.

 Delhi Kisan Mahapanchayat LIVE Update: किसान हित और खेती को बचाने के लिए लंबित मांगों के समर्थन में संयुक्त किसान मोर्चा ने किसान आंदोलन-2 की घोषणा की है. इसके तहत रामलीला मैदान में सोमवार 20 मार्च को किसानों की महापंचायत है.  इसमें देश के राज्यों के किसान अपनी मांगों को केंद्र समक्ष रखते हुए समस्याओं के समाधान की मांग सरकार के समक्ष रखेंगे.  किसान नेताओं ने केंद्र सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगे नहीं मानी गईं तो 2024 के चुनाव में सभी पार्टियों को किसानों के रोष का असर दिखेगा.


 

नवीनतम अद्यतन

  • Delhi Kisan Mahapanchayat Live:कृषि मंत्री से मुलाकात करने पहुंचा किसानों का प्रतिनिधिमंडल
    किसानों का प्रतिनिधिमंडल कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात के लिए कृषि भवन पहुंच गया है. किसान नेता उनसे मुलाकात करने के लिए दिल्ली पुलिस की वैन से पहुंचे थे. इसमें दर्शन पाल, जोगिंदर सिंह उगराहां, युद्धवीर सिंह सहित दूसरे नेता शामिल हैं.

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से दिल्ली के रामलीला मैदान में आज विशाल किसान महापंचायत का आह्वान किया गया है. देश भर से किसान इस महापंचायत में हिस्सा लेने के लिए इकट्ठा हो रहे हैं. पंजाब से आए किसान दिल्ली के बंगला साहिब गुरुद्वारा पर इकट्ठा होकर रामलीला मैदान की ओर कूच कर रहे हैं. 

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: दिल्ली में किसानों की आज महापंचायत, ये भी है मांग
    किसान आंदोलन के दौरान और लखीमपुर खीरी में शहीद और घायल हुए किसानों के परिवारों को मुआवजा और पुनर्वास प्रदान करने के वादे को सरकार पूरा करें.

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: दिल्ली में किसानों की महापंचायत
    लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया में चार किसानों और एक पत्रकार की हत्या के मुख्य साजिशकर्ता केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी को कैबिनेट से बाहर किया जाए और गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए।

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: दिल्ली में किसानों की महापंचायत
    लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया में चार किसानों और एक पत्रकार की हत्या के मुख्य साजिशकर्ता केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी को कैबिनेट से बाहर किया जाए और गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए।

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: दिल्ली में किसानों की मांग

     संयुक्त किसान मोर्चा कृषि के लिए मुफ्त बिजली और ग्रामीण परिवारों के लिए 300 यूनिट बिजली की मांग को फिर दोहराता है.

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates:संयुक्त संसदीय समिति को विचारार्थ भेजे गए बिजली संशोधन विधेयक, 2022 को वापस लिया जाए
    केंद्र सरकार ने एसकेएम को लिखित आश्वासन दिया था कि संयुक्त किसान मोर्चा के साथ विचार विमर्श के बाद ही विधेयक को संसद में पेश किया जाएगा. लेकिन इसके बावजूद सरकार ने इसे बिना किसी चर्चा के संसद में पेश कर दिया. 

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: एक मांग ये भी
    कृषि में बढ़ती लागत और फसल के लिए लाभकारी मूल्य न मिलने के कारण 80% से अधिक किसान कर्ज में डूब चुके हैं और आत्महत्या करने के लिए मजबूर हैं. ऐसी स्थिति में, संयुक्त किसान मोर्चा सभी किसानों के लिए कर्ज मुक्ति और उर्वरकों सहित लागत कीमतों में कमी की मांग करता है.

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: गारंटी के लिए कानून लाया और लागू किया जाए
    स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार सभी फसलों पर सी2+50 प्रतिशत के फार्मूला के आधार पर एमएसपी पर खरीद की गारंटी के लिए कानून लाया और लागू किया जाए.

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: ये आश्वासन/मांगें
    किसान महापंचायत केंद्र सरकार से संयुक्त किसान मोर्चा को 9 दिसंबर, 2021 को दिए गए लिखित आश्वासनों को पूरा करने, और किसान जिन संकटों का सामना कर रहे हैं उनके समाधान के लिए प्रभावी कदम उठाने की मांग करेगा। ये आश्वासन/मांगें इस प्रकार हैं :

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: नीतियों के प्रभाव के बारे में विस्तार से बात रखेंगे नेता
     संयुक्त किसान मोर्चा के नेता सोमवार को महापंचायत में किसान, आदिवासी किसान, महिला किसान, खेत मजदूर और प्रवासी मजदूर, ग्रामीण श्रमिक, बेरोजगारी, और बढ़ते निर्वाह व्यय और घटती क्रय शक्ति पर इन नीतियों के प्रभाव के बारे में विस्तार से बात रखेंगे.

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: दिल्ली में विरोध प्रदर्शन 
    बीकेयू के मेरठ मंडल के उपाध्यक्ष रवींद्र दौरालिया ने कहा, "किसान संगठनों के साथ-साथ विभिन्न ट्रेड यूनियनों के सदस्य और नेता एमएसपी के संबंध में सरकार के खोखले वादों, 13वीं के दौरान किसानों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने के खिलाफ दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करेंगे.

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: यूनियन नेताओं और कार्यकर्ताओं ने गांवों में बैठकें
    दौरालिया ने कहा कि महापंचायत में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए यूनियन नेताओं और कार्यकर्ताओं ने गांवों में बैठकें की हैं.

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: आज दिल्ली के रामलीला मैदान में किसानों की महापंचायत

    कथित रूप से लगभग 500 किसान संगठन रहेंगे मौजूद. बड़ी संख्या में किसानों के एकत्र होने की सूचना. सुबह 10 बजे से शुरू होनी है महापंचायत. रामलीला मैदान के आसपास भारी सुरक्षा. दिल्ली पुलिस और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवान बड़ी संख्या में मौजूद. ट्रैफिक डायवर्सन को लेकर भी कल जारी हुई थी एडवाइजरी. शाम तक माँगों पर केंद्र सरकार की ओर से कोई जवाब ना मिलने की स्थिति में जंतर मंतर की ओर कूच करने की भी सूचना..

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी
    किसान महापंचायत को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. रामलीला मैदान के आसपास की सड़कों, विशेष रूप से जवाहर लाल नेहरु मार्ग से दिल्ली गेट से अजमेरी गेट चौक तक की सड़कों से बचने की सलाह दी गई है. इसके अलावा किसान महापंचायत के लिए हमने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates:गांव में 300 यूनिट मुफ्त बिजली की मांग
    एसकेएम ने अपनी मांग दोहराई कि कृषि के लिए बिजली मुफ्त दी जानी चाहिए और ग्रामीण घरों से हर महीने 300 यूनिट बिजली पर कोई शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए. 

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: MSP पर गठित समिति को भंग करने की मांग
    किसानों ने पेंशन देने, कर्ज माफी, किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों को मुआवजा देने और बिजली विधेयक वापस लेने की मांग की है. एसकेएम ने बयान में कहा, "संयुक्त संसदीय समिति को भेजा गया बिजली संशोधन विधेयक-2022 वापस लिया जाना चाहिए. 

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: MSP पर गठित समिति को भंग करने की मांग
    किसानों ने पेंशन देने, कर्ज माफी, किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों को मुआवजा देने और बिजली विधेयक वापस लेने की मांग की है. एसकेएम ने बयान में कहा, "संयुक्त संसदीय समिति को भेजा गया बिजली संशोधन विधेयक-2022 वापस लिया जाना चाहिए. 

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: महापंचायत को लेकर अलर्ट पर दिल्ली पुलिस ,  सभी रास्तों पर पुलिस की चेकिंग पिकेट
    नई दिल्ली इलाके में जाने वाले सभी रास्तों पर पुलिस की चेकिंग पिकेट रहेगी...किसानों को नई दिल्ली इलाके में जाने पर पाबंदी रहेगी

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: दिल्ली में सोमवार को किसानों की बड़ी रैली, अलर्ट पर दिल्ली पुलिस 
    दिल्ली पुलिस को इनपुट मिला है की किसान रैली की आड़ में खलिस्तान समर्थक फायदा उठा सकते हैं.. नई दिल्ली इलाके में ट्रैक्टर को जलाने जैसी कोई हरकत न हो उसके लिए भी अलर्ट पर रहने को कहा गया है
    दिल्ली पुलिस को इंटेलिजेंस के जरिए जानकारी मिली है की रामलीला मैदान में होने वाली किसान रैली में करीब 20 हज़ार किसान दिल्ली पहुंचने वाले हैं
    किसान की आड़ में एंटी सोशल एलिमेंट कोई वेपन लेकर दाख़िल न हो उसको लेकर भी चेकिंग के सख्त आदेश दिए गए हैं
    दिल्ली पुलिस ने सभी जिलों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है...खासकर दिल्ली-यूपी और हरियाणा से सटे बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के आदेश दिए गए हैं. सोमवार सुबह करीब 6 बजे से दिल्ली पुलिस का स्टाफ ड्यूटी पर रहेगा. दिल्ली में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों को चैक करने के आदेश हैं..इसी के साथ ट्रैकर-ट्रॉली की एंट्री बैन रहेगी. 

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates:  ‘किसान महापंचायत’ में हिस्सा लेने आ रहे लाखों किसान
    एसकेएम ने एक बयान में कहा कि विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के लाखों किसान 20 मार्च को दिल्ली में आयोजित होने वाले ‘किसान महापंचायत’ में हिस्सा लेने आ रहे हैं. 

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: दिल्ली क्यों आ रहे हैं किसान? 
    विभिन्न किसान संगठनों के संयुक्त किसान मंच ने रविवार को बताया कि ‘किसान महापंचायत’ कृषि उत्पादों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गांरटी को लेकर दबाव बनाने के लिए बुलाई गई है.

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: सुरक्षा में तैनात  2 हजार पुलिसकर्मी 

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: सुरक्षा में तैनात  2 हजार पुलिसकर्मी 
    दिल्ली पुलिस सोमवार को रामलीला मैदान में होने वाली ‘किसान महापंचायत’ के लिए करीब दो हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात करेगी.  पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए विस्तृत सुरक्षा तैयारी की गई है. 

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: सभी सीमाओं को किसानों ने घेराव किया था 
    साल 2020 में देशभर के किसान दिल्ली आए थे और दिल्ली की सीमाओं घेरकर बंद कर दिया था. किसानों की केंद्र सरकार से कई मांगे थीं, जिनमें से तीन कृषि कानूनों की वापसी मुख्य थी. कानूनों की वापसी के बाद ही किसानों ने सीमाएं छोड़ी थीं.  अब सोमवार को किसान एक बार फिर से दिल्ली आ रहे हैं. इस बार वे रामलीला मैदान में महापंचायत करेंगे.

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates:  20 मार्च को Ramlila Maidan में किसानों की महापंचायत
     किसान नेताओं ने केंद्र सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगे नहीं मानी गईं तो 2024 के चुनाव में सभी पार्टियों को किसानों के रोष का असर दिखेगा. इसके साथ ही कहा कि किसानों को अगर महापंचायत में जाने से पुलिस ने रोका तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: रामलीला मैदान में सोमवार 20 मार्च को किसानों की महापंचायत
    इसमें देश के राज्यों के किसान अपनी मांगों को केंद्र समक्ष रखते हुए समस्याओं के समाधान की मांग सरकार के समक्ष रखेंगे. 

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: किसान नेताओं की ओर से दिल्ली कूच करने का ऐलान

    इस मुद्दे पर संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने रविवार (19 मार्च) को एक बैठक की. बैठक के बाद एसकेएम ने कहा, "दिल्ली के रामलीला मैदान में 20 मार्च को होने वाली किसान महापंचायत में हिस्सा लेने के लिए पूरे देश से लाखों किसानों ने राष्ट्रीय राजधानी के लिए कूच किया है."

     

  • Kisan Mahapanchayat Live Updates: सरकार को घेरने की तैयारी
    किसानों ने एक बार फिर से एमएसपी, कर्जमाफी, बिजली बिल और किसानों को पेंशन संबंधी तमाम मांगों को लेकर मोदी सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है.

     

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link