Dengue Cases in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. रविवार को डेंगू संक्रमित महिला स्पोर्ट्स टीचर की मौत हो गई. उसका SGPGI में पिछले 2 दिन से इलाज चल रहा था. सात दिन पहले उसे बुखार आया था. शिक्षिका एल्डिको 2 में अपने परिवार के साथ रहती थी. बिजनौर के माती के जूनियर स्कूल में तैनात थी. लखनऊ में 12 दिन के अंदर दो संक्रमितों की मौत हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

18 हजार से ज्यादा मरीज मिले
उत्तर प्रदेश में डेंगू के इस साल अब तक 18 हजार से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं. इनमें से 80 फीसदी के करीब पिछले एक माह में सामने आए हैं. कानपुर, प्रयागराज, आगरा, लखनऊ, उन्नाव, गोरखपुर, नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत बड़े शहरों में डेंगू मच्छर कहर बरपा रहा है. प्रयागराज में 911, लखनऊ में 749, जौनपुर में 366 और अयोध्या में 325 डेंगू केस मिले हैं. 


स्वाइन फ्लू (Swaine Flu) का भी बढ़ रहा कहर
उत्तर प्रदेश में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया (Malaria, Chikungunya) के साथ स्वाइन फ्लू भी कहर बरपा रहा है.प्रदेश के 44 जिलों में स्वाइन फ्लू के मरीज 2 माह में 64 से बढ़कर 381 हो गए हैं. इनमें से 294 मरीज गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर व लखनऊ में ही हैं. 30 अगस्त तक यूपी में स्वाइन फ्लू के सिर्फ 64 केस थे और इसके मरीज 19 जिलों में थे. 30 अक्तूबर को तादाद बढ़कर 381 पहुंच गई.अब तक दो मरीजों की मौत हो चुकी है.


यूपी के स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने सभी सरकारी अस्पतालों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि किसी भी मरीज को वापस न किया जाए. सभी के लिए बेड की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगा. सीएचसी-पीएचसी में भी डेंगू मरीजों के लिए उपचार की पर्याप्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी डेंगू औऱ अन्य बीमारियों को लेकर समीक्षा बैठक कर चुके हैं.